आईपीएल 2024 प्लेऑफ़ की दौड़ में अब पांच टीमें दो उपलब्ध स्लॉट के लिए प्रतिस्पर्धा कर रही हैं

आईपीएल 2024 प्लेऑफ़ की दौड़ में अब पांच टीमें दो उपलब्ध स्लॉट के लिए प्रतिस्पर्धा कर रही हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स पहले ही दो स्थान पक्का कर चुके हैं। इससे पांच टीमें – चेन्नई सुपर किंग्स, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, सनराइजर्स हैदराबाद, दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स – शेष दो स्थानों के लिए लड़ रही हैं। SRH को छोड़कर बाकी सभी टीमों का सिर्फ एक-एक मैच बचा है. इसका मतलब है कि आईपीएल 2024 प्लेऑफ़ के लिए अंतिम स्थान तय करने के लिए नेट रन-रेट संभवत: काम आएगा।

आईपीएल 2024 के आधिकारिक प्रसारणकर्ता स्टार स्पोर्ट्स के अनुसार, सनराइजर्स हैदराबाद के पास क्वालीफाई करने की 87.3 प्रतिशत संभावना है। यह चेन्नई सुपर किंग्स (72.7 प्रतिशत) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (39.3 प्रतिशत) से कहीं अधिक है। डीसी के पास क्वालिफाई करने की 0.7 प्रतिशत संभावना है जबकि एलएसजी के पास क्वालिफाई करने की 0.2 प्रतिशत संभावना है।

दिल्ली की लखनऊ पर जीत के बाद और दिलचस्प हो गया!

दिल्ली और लखनऊ दोनों को एक कठिन लड़ाई का सामना करना पड़ा, बेंगलुरु की योग्यता

चेन्नई सुपर किंग्स – 13 मैचों में 14 अंक (एनआरआर +0.528)

शेष मैच – 1 (बनाम आरसीबी)

रुतुराज गायकवाड़ की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स के पास अच्छा मौका है। 13 मैचों में 14 अंक हैं (एनआरआर +0.528)। अगर वे आरसीबी को हरा देते हैं, तो वे सफल हो जाएंगे। अंतिम लीग गेम में आरसीबी के खिलाफ हार भी गत चैंपियन को बाहर नहीं कर देगी। फिर उन्हें उम्मीद होगी कि आरसीबी एनआरआर में उनसे आगे न निकल जाए। यदि एलएसजी अपना आखिरी गेम जीतता है (और 14 तक पहुंचता है), तो बेहतर एनआरआर के कारण सीएसके अभी भी पसंदीदा रहेगी। वे यह भी उम्मीद करेंगे कि SRH (12 खेलों में से 14) अपने दोनों मैच हार जाए, ताकि उनके लिए यह आसान हो जाए।

सनराइजर्स हैदराबाद – 12 मैचों में 14 अंक (एनआरआर +0.406)

शेष मैच – 2 (बनाम जीटी और पीबीकेएस)

शेष दो मैचों में जीत SRH के लिए प्लेऑफ़ स्थान की गारंटी होगी। भले ही वे अपना एक मैच हार जाएं, फिर भी वे आगे बढ़ेंगे। यदि वे अपने दोनों गेम हार जाते हैं, तो यह सब नेट रन-रेट पर आ जाएगा। यदि SRH अपने शेष दोनों मैच हार जाता है, जबकि LSG और आरसीबी अपने आखिरी गेम जीत जाते हैं, तो पैट कमिंस की अगुवाई वाली टीम को शीर्ष 4 में रहने के लिए NRR पर निर्भर रहना होगा। यदि CSK आरसीबी को हरा देती है, और SRH अपने दोनों गेम हार जाती है, तो उन्हें अंतिम प्ले-ऑफ स्थान हासिल करने के लिए एलएसजी और डीसी से बेहतर रन-रेट बनाए रखने की उम्मीद होगी।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु – 13 खेलों से 12 अंक (एनआरआर +0.387)

शेष मैच – 1 (बनाम सीएसके)

पांच मैचों की जीत की लय के साथ, आरसीबी ने बड़े पैमाने पर बदलाव किया है। उन्होंने अपने पहले सात मैचों में से केवल एक जीता लेकिन तब से यह पूरी तरह से एक अलग टीम है। आरसीबी को क्वालीफाई करने के लिए 14 अंक तक पहुंचने के लिए चेन्नई सुपर किंग्स को हराना होगा। फिर वे उम्मीद करेंगे कि उनका एनआरआर प्लेऑफ़ में चौथे स्थान के लिए प्रतिस्पर्धा करने वाली अन्य टीमों से ऊपर हो। वे यह भी उम्मीद करेंगे कि SRH अपने शेष दोनों गेम हार जाए या LSG अपना आखिरी मैच बड़े अंतर से न जीते।

अगर आपको खबर अच्छी लगी हो तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आप कमेंट जरुर करें इससे हमें एक मोटिवेशन मिलता है और दोबारा अच्छा सा अच्छा लिखने के लिए प्रेरित करता है।

Leave a Comment