परीक्षा की रणनीति समय प्रबंधन और आत्मविश्वास बढ़ाएं, परीक्षा की पूर्व संध्याआवश्यक टिप्स और सामग्री!!!!

कल है परीक्षा  इन बातों का रखें ध्यान!!!

कल यानी 16 जून को देशभर में आईएएस प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। करियर काउंसलर अभिषेक गुप्ता के अनुसार, यह परीक्षा न केवल आपके ज्ञान की बल्कि आपके धैर्य, समर्पण और योजना की भी परीक्षा है। इस महत्वपूर्ण दिन को सफलतापूर्वक पार करने के लिए निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना बेहद आवश्यक है।

आत्मविश्वास और तनावमुक्त रहें-

अपनी मेहनत पर भरोसा रखें और बिना किसी हड़बड़ी और तनाव के परीक्षा दें। खुद पर विश्वास रखना और संयमित रहना आपकी सफलता की कुंजी है।

आवश्यक सामग्री तैयार रखें-

राहुल आईएएस स्टडी सर्किल के सीईओ और सिविल सेवा परीक्षा एक्सपर्ट अभिषेक गुप्ता के अनुसार, परीक्षा से एक रात पहले ही सभी जरूरी चीजें तैयार और पैक कर लें। इनमें शामिल हैं:

  • ब्लैक बॉल पेन: ओएमआर शीट पर उत्तर अंकित करने के लिए केवल ब्लैक बॉल पेन का ही प्रयोग करें और कुछ अतिरिक्त पेन भी साथ रखें।
  • एडमिट कार्ड और पहचान पत्र: एडमिट कार्ड आपका प्रवेश पास है। इसे और एडमिट कार्ड पर उल्लेखित आईडी साथ ले जाएं। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए upssconline.nic.in पर जाएं।
  • घड़ी: समय प्रबंधन के लिए अनलॉक वॉच पहन सकते हैं।

परीक्षा केंद्र का पूर्व लोकन-

अपने परीक्षा केंद्र का स्थान और वहां तक पहुंचने का मार्ग पहले ही पता कर लें। यातायात, मौसम और परिवहन की उपयोगिता जैसे कारकों पर विचार करके अपनी यात्रा निर्धारित करें। रिपोर्टिंग समय से कम से कम 45 मिनट पहले केंद्र पर पहुंचें ताकि किसी भी अप्रिय स्थिति से बचा जा सके।

परीक्षा की रणनीति-

परीक्षा की सुबह हल्का-फुल्का नाश्ता करें या फल खाएं। शांत मन और पूरे आत्मविश्वास के साथ परीक्षा कक्षा में प्रवेश करें क्योंकि आपकी सफलता में पढ़ाई के साथ यह दोनों महत्वपूर्ण कारक हैं। प्रश्न पत्र और ओएमआर शीट पर दिए गए निर्देशों का ध्यान से पढ़ें। ओएमआर भरने में की गई गलती घातक हो सकती है।

प्रश्नों का समाधान और समय प्रबंधन-

परीक्षा में प्रश्नों का स्तर अलग-अलग होता है, इसलिए इसे कम से कम तीन चरणों में विभाजित कर उचित समय प्रबंधन के साथ हल करें:

  1. पहले चरण में ऐसे प्रश्न हल करें जिनके बारे में आप 100% आश्वस्त हैं।
  2. दूसरे चरण में कठिन प्रश्नों को चिन्हित करते हुए बिना समय गवाएं आगे बढ़ें।
  3. तीसरे चरण में आंशिक जानकारी वाले प्रश्न हल करें।

प्रत्येक चरण के बाद ओएमआर शीट पर उत्तरों को चिन्हित करें। अंत तक परीक्षा ना करें। ओएमआर भरने से पहले प्रश्न संख्या और विकल्प की जांच अवश्य कर लें जिसे आप चिन्हित करना चाहते हैं।

इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर आप अपनी वर्षों की मेहनत और भविष्य को सफल बना सकते हैं।

अगर आपको खबर अच्छी लगी हो तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आप कमेंट जरुर करें इससे हमें एक मोटिवेशन मिलता है और दोबारा अच्छा सा अच्छा लिखने के लिए प्रेरित करता है।

Leave a Comment