बदलते तरबूज के आकार: चौकोर तरबूज की कहानी, उगाने का रहस्य!!

तरबूज का आकार मायने नहीं रखता, बल्कि उसके अंदर क्या है, यह अधिक महत्वपूर्ण है। लेकिन, आपको यह मानना पड़ेगा कि जब तरबूज अलग-अलग आकार लेकर परंपरा को चुनौती देते हैं, तो उनमें कुछ खास बात होती है।

चौकोर तरबूज कैसे उगाएं? चौकोर तरबूज उगाना अपेक्षाकृत आसान है। इसे कोई भी उगा सकता है। जब तरबूज बेल पर छोटा होता है, तो उसके चारों ओर एक चौकोर, टेम्पर्ड ग्लास बॉक्स रखा जाता है। जैसे-जैसे तरबूज बड़ा होता है, वह बॉक्स का आकार ले लेता है। इसे उगाने के लिए आपको केवल एक पारदर्शी मोल्ड का उपयोग करना होगा ताकि सूरज की रोशनी तरबूज के सभी तरफ (नीचे को छोड़कर) पहुँच सके। इसके लिए समर्पित वेबसाइट भी मौजूद हैं जो आपको इस प्रक्रिया में मदद कर सकती हैं।

चौकोर तरबूज क्यों उगाए जाते हैं? चौकोर तरबूज उगाने के पीछे मुख्यत दो कारण हैं|

  1. आसान शिपिंग: चौकोर तरबूजों को ढेर करना आसान होता है, जिससे उन्हें शिप करना अधिक सुविधाजनक हो जाता है।
  2. जगह की बचत: जापान के भीड़भाड़ वाले इलाकों में जगह की समस्या होती है। चौकोर तरबूज छोटे जापानी रेफ्रिजरेटर में पूरी तरह से फिट हो जाते हैं।

क्या चौकोर तरबूज महंगे होते हैं? हृदय के आकार की कृतियों की तरह, चौकोर तरबूजों की कीमत भी प्राकृतिक आकार वाले तरबूजों की तुलना में थोड़ी अधिक होती है।

चौकोर तरबूज उगाना एक अनोखा अनुभव हो सकता है और यह दिखाता है कि परंपरा को चुनौती देने में कितना मजा आ सकता है। चाहे आप इसे शिपिंग की सुविधा के लिए उगाएं या अपने रेफ्रिजरेटर में फिट करने के लिए, यह निश्चित रूप से एक दिलचस्प प्रयोग होगा।

अगर आपको खबर अच्छी लगी हो तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आप कमेंट जरुर करें इससे हमें एक मोटिवेशन मिलता है और दोबारा अच्छा सा अच्छा लिखने के लिए प्रेरित करता है।

Leave a Comment