ओडिशा की पहली महिला उपमुख्यमंत्री बनने वाली हैं भाजपा नेता प्रवती परिदा & केवी सिंह देव !!!

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने एक ऐतिहासिक घोषणा की है जिसमें ओडिशा को अपने पहले मुख्यमंत्री और पहली महिला उपमुख्यमंत्री मिलने वाले हैं।

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को घोषणा की कि मोहन चरण माझी ओडिशा के अगले मुख्यमंत्री होंगे, जबकि केवी सिंह देव और प्रवती परिदा को राज्य का उपमुख्यमंत्री नियुक्त किया जाएगा।

राजनाथ सिंह ने एक एक्स पोस्ट में लिखा, “यह घोषणा करते हुए प्रसन्नता हो रही है कि श्री मोहन चरण माझी को सर्वसम्मति से ओडिशा भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया है। वह एक युवा और गतिशील पार्टी कार्यकर्ता हैं।”

भुवनेश्वर के जनता मैदान में बुधवार को मोहन चरण माझी मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे, जबकि केवी सिंह देव और प्रवती परिदा उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण करेंगे।

केवी सिंह देव ने पटनागढ़ से बीजद के सरोज कुमार मेहर को 1357 मतों से हराया, जबकि प्रवती परिदा ने नीमापारा से बीजद नेता दिलीप कुमार नायक को 4588 मतों से पराजित किया।

प्रवती परिदा की शिक्षा और पारिवारिक पृष्ठभूमि-

प्रवती परिदा ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा ओडिशा के एक छोटे से गाँव में प्राप्त की। उन्होंने भुवनेश्वर के एक प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री प्राप्त की और राजनीति विज्ञान में मास्टर की डिग्री हासिल की। उनके परिवार में उनके माता-पिता और दो भाई-बहन हैं। प्रवती के पिता एक किसान हैं और उनकी माता गृहिणी हैं। प्रवती अपने परिवार में सबसे छोटी हैं और उनकी राजनीतिक यात्रा उनके गाँव से ही शुरू हुई थी।

केवी सिंह देव की शिक्षा और पारिवारिक पृष्ठभूमि-

केवी सिंह देव एक प्रतिष्ठित राजपरिवार से आते हैं। उनकी प्रारंभिक शिक्षा देहरादून के एक प्रसिद्ध स्कूल में हुई और बाद में उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री प्राप्त की। उन्होंने राजनीति और प्रशासन में मास्टर्स की डिग्री भी प्राप्त की। केवी सिंह देव का परिवार लंबे समय से राजनीति में सक्रिय रहा है और उनके पिता भी एक जाने-माने नेता रहे हैं। उनके परिवार में उनकी पत्नी और दो बच्चे हैं।

इस प्रकार, भाजपा की इस ऐतिहासिक घोषणा से ओडिशा में एक नए युग की शुरुआत हो रही है, जहां राज्य को एक युवा और ऊर्जावान नेतृत्व मिलेगा।

Leave a Comment