टाटा मोटर्स ने अपने अविन्या कॉन्सेप्ट के तहत एक महत्वपूर्ण घोषणा की है।

अप्रैल 2022 में प्रदर्शित किया गया यह कॉन्सेप्ट अब एक पूरी प्रीमियम ऑल-इलेक्ट्रिक ब्रांड के रूप में विकसित होगा, जिसमें कारों और एसयूवी की एक पूरी श्रृंखला शामिल होगी।

इस जानकारी की पुष्टि टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी विवेक श्रीवत्स ने की है।

श्रीवत्स ने ऑटोकार इंडिया के साथ बातचीत में स्पष्ट किया कि अविन्या एक एकल मॉडल नहीं होगा, बल्कि यह एक ब्रांड के रूप में काम करेगा और इसके तहत कई उत्पाद लाए जाएंगे। टाटा की जनरेशन 3 ईवी आर्किटेक्चर पर आधारित पहली अविन्या कार 2025 के अंत में लॉन्च की जाएगी।

अविन्या रेंज को टाटा के उत्पाद पोर्टफोलियो में उच्च-स्तरीय पेशकश के रूप में पेश किया जाएगा। हालांकि मूल्य निर्धारण में नियमित टाटा ईवी के साथ कुछ ओवरलैप हो सकता है, लेकिन सख्त मूल्य अंतर नहीं होगा। इस रेंज में मुख्य रूप से विभिन्न आकारों और बॉडी स्टाइल में एसयूवी और एमपीवी शामिल होंगे।

टाटा मोटर्स तमिलनाडु के रानीपेट में अपने नए प्लांट में अविन्या रेंज की कारों का उत्पादन करेगी, जिसके लिए उन्होंने 9,000 करोड़ रुपये का निवेश किया है। इस प्लांट का उपयोग जगुआर लैंड रोवर (JLR) ईवी के निर्माण के लिए भी किया जाएगा। JLR की कारें मॉड्यूलर EMA आर्किटेक्चर पर आधारित होंगी। इस प्लेटफॉर्म का स्थानीयकरण करने से JLR को प्रतिस्पर्धी लागत सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी, जिससे भारत में उत्पादन लागत कम होगी।

टाटा मोटर्स प्लेटफॉर्म का उपयोग करने के लिए JLR को रॉयल्टी शुल्क का भुगतान करेगी, लेकिन इसे स्थानीयकृत करने से लागत लाभ मिलेगा। EMA प्लेटफॉर्म अगली पीढ़ी के वेलार, इवोक और डिस्कवरी स्पोर्ट का भी आधार होगा।

इस प्रकार, टाटा का यह कदम उनके ईवी पोर्टफोलियो को मजबूत करने और प्रीमियम इलेक्ट्रिक वाहनों के बाजार में अपनी उपस्थिति को बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा।

 

 

अगर आपको खबर अच्छी लगी हो तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आप कमेंट जरुर करें इससे हमें एक मोटिवेशन मिलता है और दोबारा अच्छा सा अच्छा लिखने के लिए प्रेरित करता है।

Leave a Comment