पृथ्वी पर प्रारंभिक जीवन की शुरुआत के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण पोषक तत्व अंतरिक्ष से आए होंगे।

अंतरिक्ष से आए सल्फर अणुओं ने प्रारंभिक जीवन की शुरुआत में निभाई अहम भूमिका

मानोआ में हवाई विश्वविद्यालय के एक नए शोध ने यह संभावना जताई है कि पृथ्वी पर प्रारंभिक जीवन की शुरुआत के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण पोषक तत्व अंतरिक्ष से आए होंगे। इस अध्ययन में रसायन विज्ञान विभाग के वैज्ञानिकों ने सल्फर युक्त कुछ विशेष कार्बनिक अणुओं, जिन्हें एल्काइलसल्फोनिक एसिड कहा जाता है, की पहचान की है। ये अणु जीवन की उपस्थिति के बिना अंतरिक्ष में स्वाभाविक रूप से बन सकते हैं और धूमकेतु तथा क्षुद्रग्रहों के माध्यम से पृथ्वी पर पहुंचे होंगे।

एल्काइलसल्फोनिक एसिड जैसे सल्फर युक्त कार्बनिक अणु पृथ्वी पर जीवन के लिए अत्यंत आवश्यक हैं, क्योंकि वे कई जैविक प्रक्रियाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इनमें प्रोटीन की संरचना और कार्य, एंजाइम गतिविधि और सेलुलर श्वसन के लिए सल्फर का समावेश शामिल है।

इस अध्ययन के दौरान, वैज्ञानिकों ने प्रयोगशाला में उन स्थितियों का अनुकरण किया जो अंतरिक्ष में पाए जाने वाले अंतरतारकीय बर्फ के समान हैं। इस प्रक्रिया के दौरान, उन्होंने विकिरणित बर्फ के कमरे के तापमान के अवशेषों में एल्काइलसल्फोनिक एसिड का पता लगाया। दो-आयामी गैस क्रोमैटोग्राफी और टाइम-ऑफ़-फ़्लाइट मास स्पेक्ट्रोमेट्री का उपयोग करते हुए उन्होंने गैस क्रोमैटोग्राम विश्लेषण में इन अणुओं को खोजा, जो विभिन्न SO2/CH4 और SO2/CH4/H2O अनुपात के प्रयोगों से प्राप्त किए गए थे।

यह खोज वैज्ञानिकों को धूमकेतु और क्षुद्रग्रहों, जैसे कि कार्बनयुक्त क्षुद्रग्रह रयुगु, पर इन अणुओं की उपस्थिति का पता लगाने में मदद कर सकती है। इससे पृथ्वी पर जीवन की उत्पत्ति में योगदान देने वाली रासायनिक प्रक्रियाओं के बारे में गहन अंतर्दृष्टि मिल सकती है। यह अध्ययन नेचर कम्युनिकेशंस पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

“हमारी खोज जीवन की शुरुआत के बारे में लंबे समय से चले आ रहे रहस्यों को सुलझाने में वैज्ञानिकों की रचनात्मकता और दृढ़ता को उजागर करती है, जो वैज्ञानिक अन्वेषण और अनुसंधान में जिज्ञासा और रुचि को प्रेरित करती है,” यूएच मनोआ के प्रोफेसर राल्फ आई. कैसर ने कहा, जो अध्ययन के लेखकों में से एक हैं। “इस प्रक्रिया को समझना ब्रह्मांड में हमारे स्थान और जीवन की उत्पत्ति के बारे में कल्पनाओं को प्रज्वलित कर सकता है।”

यूएच मनोआ के रसायन विज्ञान के पीएचडी छात्र और प्रमुख लेखक मेसन मैकनाली ने कहा, “जैसा कि हम जानते हैं कि जीवन को सल्फर की आवश्यकता होती है, और प्राचीन जल-घुलनशील एल्काइलसल्फोनिक एसिड प्रारंभिक जीवों में सल्फर को शामिल करने का एक प्रशंसनीय तरीका है।”

अगर आपको खबर अच्छी लगी हो तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आप कमेंट जरुर करें इससे हमें एक मोटिवेशन मिलता है और दोबारा अच्छा सा अच्छा लिखने के लिए प्रेरित करता है।

Leave a Comment