अमेरिका में पहली बार टी20 विश्व कप का आयोजन होने जा रहा है, जिसे वेस्टइंडीज के साथ मिलकर आयोजित किया जा रहा है।

यह टूर्नामेंट क्रिकेट के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) का प्रयास है कि खेल को गैर-क्रिकेट बाजारों में भी फैलाया जाए। इस आयोजन की योजना बनाते समय ICC ने इस बात का ध्यान रखा है कि भारतीय टीम, जिसे वैश्विक स्तर पर सबसे बड़ी प्रशंसक-अनुयायियों को आकर्षित करने वाली टीम माना जाता है, अमेरिका में ग्रुप चरण के मैच खेलेगी।

इससे न केवल ICC को राजस्व उत्पन्न करने में मदद मिलेगी, बल्कि अमेरिका में बसे एशियाई समुदायों और स्थानीय भीड़ को भी आकर्षित किया जा सकेगा।

भारत ने पहले भी वेस्टइंडीज के खिलाफ अमेरिका में टी20 मैच खेले हैं, लेकिन यह पहली बार है कि अमेरिका संयुक्त रूप से विश्व कप जैसे बड़े टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा है। इस नए आयोजन के संदर्भ में भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने कहा कि खेल के लिए अपने पंख फैलाना न केवल क्रिकेट के लिए बल्कि यूएसए क्रिकेट के लिए भी लाभकारी होगा। पंत ने कहा, “हम कुछ देशों में खेलने के आदी हैं, लेकिन यह एक अलग संभावना है। इससे खेल के लिए एक नया चैनल खुल गया है और मुझे लगता है कि क्रिकेट दुनिया भर में बढ़ रहा है। यहां एक्सपोजर मिलना क्रिकेट के साथ-साथ यूएसए क्रिकेट के लिए भी अच्छा होगा।”

यह टी20 विश्व कप, 2028 लॉस एंजिल्स ओलंपिक के लिए एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है, जहां क्रिकेट 128 साल बाद वापसी करेगा। यह आयोजन 1 जून को शुरू होगा और न्यूयॉर्क, डलास, और लॉडरहिल में कुल 16 मैच खेले जाएंगे, जबकि बाकी 55 मैच कैरेबियन में होंगे, जिसमें नॉक-आउट मैच भी शामिल हैं।

पंत ने इस प्रमुख आयोजन के लिए प्रस्तावित पिचों और स्थानीय परिस्थितियों के अनुकूल होने के महत्व पर भी चर्चा की। उन्होंने कहा, “यहां नई पिचें हैं और मैं अभी परिस्थितियों के अनुकूल होने की कोशिश कर रहा हूँ। यहाँ सूरज थोड़ा चमकीला है, इसलिए मैं यहाँ की परिस्थितियों के अनुकूल होने की कोशिश कर रहा हूँ। देखते हैं क्या होता है। उम्मीद है कि मैं इसे और बेहतर बनाऊंगा।”

ICC की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, फ्लोरिडा में दिसंबर के अंत से दस ड्रॉप-इन पिचें तैयार की गई हैं, जिनमें एडिलेड ओवल में विकसित तकनीकों का उपयोग किया गया है। पिचों का विकास एडिलेड ओवल टर्फ सॉल्यूशंस द्वारा किया गया है, जिसका नेतृत्व प्रमुख क्यूरेटर डेमियन हॉफ कर रहे हैं।

पंत का टी20 विश्व कप का रिकॉर्ड अब तक 21.75 की औसत से 87 रन का है, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 39 रहा है। उन्हें उम्मीद है कि इस बार वे बेहतर प्रदर्शन करेंगे और टीम के लिए अधिक योगदान देंगे।

अगर आपको खबर अच्छी लगी हो तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आप कमेंट जरुर करें इससे हमें एक मोटिवेशन मिलता है और दोबारा अच्छा सा अच्छा लिखने के लिए प्रेरित करता है।

Leave a Comment