इस बार SAARC देशों के छात्रों को बड़ी राहत देते हुए ट्यूशन और पंजीकरण शुल्क में 50% की छूट प्रदान की जाएगी।

इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने 2024-25 शैक्षणिक सत्र के लिए अंतर्राष्ट्रीय छात्रों की प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस बार SAARC देशों के छात्रों को बड़ी राहत देते हुए ट्यूशन और पंजीकरण शुल्क में 50% की छूट प्रदान की जाएगी।

इस सुविधा का लाभ अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, भारत, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका के छात्र उठा सकेंगे। हालांकि, यह छूट व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में लागू नहीं होगी। इस घोषणा की जानकारी रसायन विज्ञान विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर और अंतर्राष्ट्रीय छात्र सलाहकार प्रोफेसर विष्णु प्रभाकर श्रीवास्तव ने दी।

अधिकारियों ने बताया कि इच्छुक अंतर्राष्ट्रीय उम्मीदवार 31 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं।

इसके लिए छात्रों को पहले भारत सरकार के ‘स्टडी इन इंडिया’ पोर्टल (https://studyinindia.gov.in/admission/login) पर पंजीकरण कराना होगा। प

जीकरण के बाद प्राप्त यूआईडी का उपयोग इलाहाबाद विश्वविद्यालय की प्रवेश प्रक्रिया में किया जाएगा।

अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को प्रवेश परीक्षा से छूट दी गई है, जबकि न्यूनतम पात्रता योग्यताएं भारतीय छात्रों के समान हैं। प्रवेश अतिरिक्त सीटों पर होगा, जिससे स्वीकृत सीटों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

अंतर्राष्ट्रीय छात्र स्व-वित्तपोषित छात्र, भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (ICCR), भारत सरकार की श्रेणी, या अंतर्राष्ट्रीय संस्थानों के साथ समझौता ज्ञापनों के तहत आवेदन कर सकते हैं।

विश्वविद्यालय स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है, जिसमें बीए, बीएससी, बीकॉम, बीपीए, बीएफए, पांच वर्षीय बीए-एलएलबी पाठ्यक्रम, बीएड, बीसीए और पीएचडी शामिल हैं!

अगर आपको खबर अच्छी लगी हो तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आप कमेंट जरुर करें इससे हमें एक मोटिवेशन मिलता है और दोबारा अच्छा सा अच्छा लिखने के लिए प्रेरित करता है।

Leave a Comment