आगामी लोकसभा चुनावों की तैयारियों के तहत अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी हरीश नायर ने पंजाब कृषि विश्वविद्यालय (पीएयू) में मतगणना की व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

आगामी लोकसभा चुनावों की तैयारियों के तहत अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी हरीश नायर ने पंजाब कृषि विश्वविद्यालय (पीएयू) में मतगणना की व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

उनके साथ अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (ग्रामीण विकास) अनमोल सिंह धालीवाल और सहायक रिटर्निंग अधिकारी (एआरओ) दीपक भाटिया भी उपस्थित थे।

निरीक्षण के दौरान, नायर ने डॉ. डीएस देव परीक्षा हॉल में जगराओं विधानसभा क्षेत्र और डॉ. सुखदेव सिंह भवन में दाखा विधानसभा क्षेत्र के मतगणना केंद्रों की तैयारियों का अवलोकन किया।

यह मतगणना 4 जून को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच संपन्न होगी। शांतिपूर्ण और पारदर्शी प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए अर्धसैनिक बल भी तैनात किए जाएंगे। धालीवाल ने नायर को मतगणना टेबलों की संख्या, राउंड्स, एजेंटों की संख्या, मतदान कर्मचारियों और मीडिया केंद्रों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी नायर ने सभी अधिकारियों को भारत के चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों का पालन करने और अपने कर्तव्यों को पूरी लगन और समर्पण के साथ निभाने पर जोर दिया। उन्होंने शांतिपूर्ण और पारदर्शी मतगणना प्रक्रिया सुनिश्चित करने के महत्व को रेखांकित किया।

इस बीच, लुधियाना संसदीय क्षेत्र में चुनाव खर्चों का तीसरा निरीक्षण गुरुवार को होगा। व्यय पर्यवेक्षक पंकज कुमार और चेतन डी कलमकर सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक मिनी ऑडिटोरियम, गुरु नानक देव भवन में उम्मीदवारों द्वारा बनाए गए रजिस्टरों का निरीक्षण करेंगे।

जिला चुनाव अधिकारी साक्षी साहनी ने बताया कि सभी उम्मीदवारों या उनके एजेंटों को अपने व्यय रजिस्टर, कैश बुक, बैंक वाउचर, बैंक स्टेटमेंट और अन्य खाता रिकॉर्ड साथ लाने होंगे। इन रजिस्टरों की शैडो रजिस्टरों से क्रॉस-चेकिंग की जाएगी।

इस प्रकार, मतगणना और चुनाव खर्चों की तैयारियों की कड़ी निगरानी करते हुए अधिकारी चुनाव प्रक्रिया को निष्पक्ष और पारदर्शी बनाने का हर संभव प्रयास कर रहे हैं।

अगर आपको खबर अच्छी लगी हो तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आप कमेंट जरुर करें इससे हमें एक मोटिवेशन मिलता है और दोबारा अच्छा सा अच्छा लिखने के लिए प्रेरित करता है।

Leave a Comment