शॉर्ट्स नोट्स बनाने रिवीजन करने और लंबे समय तक याद रखने की भी तकनीक होती है!!

शॉर्ट्स नोट्स बनाने रिवीजन करने और लंबे समय तक याद रखने की भी तकनीक होती है

स्कूल या कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र हूं या किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले अभ्यर्थी परीक्षा में सफल होने के लिए अक्सर छात्र कड़ी मेहनत करते हैं।

लेकिन सिर्फ कड़ी मेहनत करके ही सफलता नहीं पाई जा सकती बल्कि परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करके करने के लिए सही रणनीति वह स्टडी टेक्निक्स की आवश्यकता होती है।

एसटीडी तकनीक न केवल आपका समय बचाएगा बल्कि महत्वपूर्ण विषयों के इन शॉर्ट्स नोट्स बनाने पाठ को याद करने व अंतिम समय में रिवीजन का आसान बनाने के लिए बेहद महत्वपूर्ण होती है ।

 SQ3R मेथड

SQ3R विधि तत्व की पहचान करने और जानकारी को याद रखने की एक कारगर तकनीक है। sq3r में सर्व क्वेश्चन रेड रिवाइज और रिव्यू जैसे पांच चरण होते हैं।

पहले चरण में किसी नए पाठ को शुरू करने से पहले शीर्षक अप शीर्षक चित्र और सारांश को पढ़ना चाहिए दूसरे चरण में पैराग्राफ के शीर्षक को प्रथम में बदलकर पढ़ें। तीसरे चरण में पूरा पाठ पढ़ाने के दौरान तैयार किए गए प्रश्न के उत्तर खोजें और शॉर्ट नोट्स बनाएं चौथे चरण में पाठ में जो कुछ भी पढ़ा है उसे अपने शब्दों में दोहराएं और पांचवें चरण में 24 घंटे के भीतर समग्र पाठ की समीक्षा अवश्य करे।

PQ4R मेथड

इसमें प्रीव्यू क्वेश्चन रेड रिफ्लेक्ट रिसाइट और रिव्यू जैसे 6 चरण हैं।

पहले चरण में केवल पाठ के शीर्षकों तथा अनुभव को पढ़ें और प्रत्येक पैराग्राफ में चित्रों के कैप्शन चार्ट और ग्राफ को दे ध्यान से देखें,

दूसरे चरण में पढ़े गए विषयों से संबंधित प्रश्न तैयार करें

तीसरे चरण में महत्वपूर्ण टॉपिक के नोट्स बनाएं

चौथे चरण में जो कुछ पढ़ा है उसे पर विचार करें और या आकलन करें कि पाठ का प्रत्येक पैराग्राफ पाठ से कैसे संबंधित है।

पांचवें चरण में अपने को जो भी कुछ पढ़ा है, उसके सारांश को अपने शब्दों में लिखें,

छठे चरण में पाठ के महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विचार करते हुए उन प्रश्नों का जवाब देने का प्रयास करें।

स्पेस टेक्निक

इस तकनीक के अंतर्गत पहले दिन नोट्स किताबों या किसी अन्य सामग्री से पढ़ाई करें दूसरे और तीसरे दिन सामग्री को पुणे देखें या समीक्षा करें, अब एक सप्ताह बाद उक्त विषय या टॉपिक का दोबारा रिवीजन करें इस प्रक्रिया का निरंतर पालन करने से किसी भी विषय या टॉपिक को लंबे समय तक याद रखा जा सकता है।

अगर आपको खबर अच्छी लगी हो तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आप कमेंट जरुर करें इससे हमें एक मोटिवेशन मिलता है और दोबारा अच्छा सा अच्छा लिखने के लिए प्रेरित करता है।

Leave a Comment