लेबनान पर इज़रायली हमलों में मारे गए 7 लोगों में से 5 हिज़्बुल्लाह लड़ाके

आधिकारिक मीडिया और हिजबुल्लाह ने कहा कि रविवार को लेबनान में इजरायली हमलों में पांच लड़ाके और दो नागरिक मारे गए, जबकि इजरायली सेना ने कहा कि उसने ईरान समर्थित समूह को निशाना बनाया, जिसने जवाबी हमलों का दावा किया था।

हमास के सहयोगी हिजबुल्लाह ने 7 अक्टूबर को दक्षिणी इज़राइल पर फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह के हमले के बाद से इज़राइल के साथ नियमित रूप से सीमा पार से गोलीबारी की है, जिससे गाजा पट्टी में युद्ध शुरू हो गया।

इज़रायली सेना के प्रवक्ता डैनियल हगारी ने एक टेलीविज़न ब्रीफिंग में बताया कि सेना ने दक्षिण लेबनान में “कई हवाई हमलों में सात हिजबुल्लाह आतंकवादियों को मार गिराया”।

लेबनान की आधिकारिक राष्ट्रीय समाचार एजेंसी (एनएनए) ने बताया कि इज़राइली हमलों ने दक्षिण लेबनान के तीन अलग-अलग सीमावर्ती गांवों में मोटरसाइकिलों को निशाना बनाया, जिसमें हुला में दो लोग मारे गए, ऐता अल-शाब में दो “नागरिक” मारे गए, और तट पर नाकुरा में अनिर्दिष्ट हताहत हुए।

इसने दक्षिण लेबनान के अन्य क्षेत्रों पर इज़रायली हमलों और बमबारी के कारण कई स्थानों पर आग लगने की भी सूचना दी, जिसमें आग लगाने वाले फॉस्फोरस राउंड के कारण लगी आग भी शामिल थी।

हिजबुल्लाह ने अलग-अलग बयानों में घोषणा की कि पांच लड़ाके मारे गए हैं, जबकि समूह के एक करीबी सूत्र ने एएफपी को बताया कि उनमें से एक नाकुरा में मारा गया था।

शक्तिशाली शिया मुस्लिम आंदोलन ने रविवार को इजरायली सैनिकों और ठिकानों पर कम से कम 14 हमलों का दावा किया, जिसमें “दर्जनों” रॉकेटों की बौछार भी शामिल थी, जिनमें से कुछ दक्षिण लेबनान के गांवों पर हमलों के कथित प्रतिशोध में थे।

इज़रायली सेना ने पहले रविवार को एक बयान में कहा था कि नाकुरा क्षेत्र में “एक हिजबुल्लाह आतंकवादी को एक सैन्य ढांचे से बाहर निकलते हुए पहचाना गया था”, यह भी कहा कि “एक विमान ने हमला किया और आतंकवादी को मार गिराया”।

इसमें यह भी कहा गया कि सेना ने ऐता अल-शाब क्षेत्र में “दो हिज़्बुल्लाह आतंकवादियों को मार गिराया, जिनकी पहचान की गई थी”।

इज़राइल की मैगन डेविड एडोम आपातकालीन चिकित्सा सेवा ने कहा कि उसने देश के उत्तर में किर्यत शमोना क्षेत्र में चेतावनी सायरन बजने के बाद “हल्के विस्फोट से घायल हुए 40 वर्षीय पुरुष” का इलाज किया।

हाल के सप्ताहों में हिजबुल्लाह ने अपने सीमा पार हमले तेज कर दिए हैं, जिसके बारे में उसका कहना है कि यह गज़ावासियों और उसके सहयोगी हमास के समर्थन में है, जबकि इज़राइल ने लेबनानी क्षेत्र में गहराई तक हमला किया है।

एएफपी टैली के अनुसार, हिंसा में लेबनान में कम से कम 440 लोग मारे गए हैं, जिनमें ज्यादातर आतंकवादी हैं, लेकिन 84 नागरिक भी शामिल हैं। इज़राइल का कहना है कि उसकी सीमा की ओर 14 सैनिक और 11 नागरिक मारे गए हैं।

अगर आपको खबर अच्छी लगी हो तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आप कमेंट जरुर करें इससे हमें एक मोटिवेशन मिलता है और दोबारा अच्छा सा अच्छा लिखने के लिए प्रेरित करता है।

 

Leave a Comment