लोकसभा चुनाव में AI बना मददगार, भाषणों का लाइव अनुवाद तक संभव है!

लोकसभा चुनाव में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस AI का इस्तेमाल हो रहा है इस तकनीक से ग्राफिक्स फोटो एडिटिंग समेत नेताओं के भाषणों का लाइव अनुवाद तक संभव है!

इससे अलग से किसी व्यक्ति की जरूरत नहीं पड़ती कुछ शब्दों की कमान और मांगी गई सूचना पलक झपकते आपके सामने आ जाती है नेता ही नहीं चुनाव आयोग भी AI  जेनरेटेड कॉल से मतदाताओं से वोट करने की अपील कर रहा है,

दिल्ली में पुत्री व उम्मीदवारों के प्रचार अभियान से जुड़े तकनीकी विशेषज्ञ बताते हैं कि इस वक्त नेताओं का भाषण तैयार करने में मददगार बना है इसमें ये आधारित गुप्त जेनरेटिव परी ट्रेंड ट्रांसपोर्टेशन मददगार बना है विषय व क्षेत्र विशेष पर कंटेंट तैयार करने की कमान देते ही सामने पूरा ले खा जाता है! इसी कमी के लिए पहले घंटे का वक्त लगता था गलतियां होने की भी आशंका बनी रहती थी जबकि AI आधारित गुप्त में ऐसा संभव नहीं है! सभी जरूर आंकड़े एकदम सटीक मिलते हैं इसमें से ईमेल कैप्शन आदि भी तैयार करने की मदद मिलती है इसके साथ कंटेंट तैयार करने व कार्टून इमेज बनाने में भी AI कारगर है मनचाहे पोस्ट व कार्टून मेंस छुट्टियों में निकल आते हैं!

दिलचस्प यह है कि AI से किसी दिवंगत नेता की आकृति को असली जैसा दिखाई जा सकता है भूषण का रियल टाइम अनुवाद AI के ऑडियो मॉडल के जरिए चुनावी रैलियां के भाषणों को हिंदी के अलावा अन्य भाषी वर्गों तक पहुंचा जा रहा है इससे ऐसी सुविधाएं हैं जो लाइव चल रहे भाषणों को रियल टाइम अनुवाद कर अन्य भाषाओं में बदली रही है प्रधानमंत्री इसके लिए भाषणिक नामक आई टूल्स का इस्तेमाल करते हैं इससे उनका हिंदी भाषणों को रियल टाइम में तमिल तेलुगू समेत दूसरी भाषा में प्रसारण हो रहा है हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि AI तकनीक अभी शत-शत सही अनुवाद नहीं कर रही इसलिए कई बार भाषणों की जांच कर इसे आधे घंटे बाद जारी किया जाता है!

अगर आपको खबर अच्छी लगी हो तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आप कमेंट जरुर करें इससे हमें एक मोटिवेशन मिलता है और दोबारा अच्छा सा अच्छा लिखने के लिए प्रेरित करता है।

Leave a Comment