प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओबीसी कोटा पर कलकत्ता HC के फैसले को ‘करारा तमाचा’ बताया,

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओबीसी कोटा पर कलकत्ता HC के फैसले को ‘करारा तमाचा’ बताया; ममता बनर्जी ने बीजेपी को दी ₹1000 करोड़ के नोटिस की चेतावनी विकास पर प्रतिक्रिया देते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार ने हर हद पार कर दी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि कलकत्ता उच्च न्यायालय का फैसला जिसने पश्चिम बंगाल में “77 वर्गों” को दिए गए ओबीसी दर्जे को रद्द कर दिया, वह विपक्ष के भारतीय गुट के लिए एक “करारा तमाचा” था। इस बीच, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि वह फैसले को स्वीकार नहीं करेंगी और उनकी सरकार फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जा सकती है। उन्होंने भाजपा को कथित तौर पर झूठे दावों के साथ उनकी सरकार की उपलब्धियों को धूमिल करने के लिए 1000 करोड़ रुपये के मानहानि के मुकदमे की चेतावनी दी। यह तुष्टिकरण की राजनीति के प्रति उनका जुनून है।

कोटा पात्रता को रद्द करते हुए, उच्च न्यायालय ने कहा कि इन वर्गों को पिछड़ा (ओबीसी) कहने के लिए “ऐसा प्रतीत होता है कि धर्म ही एकमात्र मानदंड रहा है”। कड़े शब्दों में दिए गए बयान में, अदालत ने कहा कि उसका दिमाग इस संदेह से मुक्त नहीं है कि “उक्त समुदाय (मुसलमानों) को राजनीतिक उद्देश्यों के लिए एक वस्तु के रूप में माना गया है”।

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, अदालत ने कहा, “यह उन घटनाओं की श्रृंखला से स्पष्ट है जिसके कारण 77 वर्गों को ओबीसी के रूप में वर्गीकृत किया गया और उन्हें वोट बैंक के रूप में शामिल किया गया।”

विकास पर प्रतिक्रिया देते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार ने तुष्टिकरण की राजनीति के प्रति अपने जुनून की हर सीमा को पार कर लिया है। द्वारका में एक रैली को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि जब भी उन्होंने मुस्लिम शब्द कहा तो विपक्ष ने उन पर सांप्रदायिक बयान देने का आरोप लगाया, लेकिन उन्होंने केवल तथ्य बताकर सांप्रदायिक बयान देने का आरोप लगाया।

“आज ही, कलकत्ता उच्च न्यायालय ने इस INDI गठबंधन को एक बड़ा तमाचा मारा है। कोर्ट ने 2010 से जारी सभी ओबीसी प्रमाणपत्र रद्द कर दिए हैं। क्यों? क्योंकि पश्चिम बंगाल सरकार ने सिर्फ वोट बैंक के कारण मुसलमानों को अनुचित ओबीसी प्रमाण पत्र जारी किए।”

उन्होंने विपक्ष पर “वोट जिहाद” करने का भी आरोप लगाया।

इस बीच, तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने दमदम लोकसभा क्षेत्र के खरदाह में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि पश्चिम बंगाल में ओबीसी आरक्षण जारी रहेगा।

उन्होंने कहा, “पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा शुरू किया गया ओबीसी आरक्षण कोटा जारी रहेगा। हमने घर-घर सर्वेक्षण करने के बाद विधेयक का मसौदा तैयार किया था और इसे कैबिनेट और विधानसभा द्वारा पारित किया गया था।”

उन्होंने कहा, “अगर जरूरत पड़ी तो हम (आदेश के खिलाफ) ऊंची अदालत में जाएंगे।”

 आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले विज्ञापनों को प्रकाशित करने से भाजपा को रोकने के कलकत्ता उच्च न्यायालय के 20 मई के आदेश का हवाला देते हुए, बंगाल की मुख्यमंत्री ने कसम खाई कि वह “अपनी उपलब्धियों के बारे में झूठ फैलाने” के लिए पार्टी के खिलाफ ₹1000 करोड़ का मानहानि का मामला दायर करेंगी।

“एससी, एसटी, ओबीसी को संविधान के अनुसार अधिकार मिलते हैं। अल्पसंख्यकों के भी अपने अधिकार हैं. क्या कोई कह सकता है कि वह केवल हिंदुओं के लाभ के लिए कानून बनाएंगे और मुसलमानों और अन्य समुदायों को छोड़ देंगे?”

“मैं उनकी उपलब्धियों के बारे में झूठ फैलाने और मेरे और मेरी परियोजनाओं के खिलाफ झूठे आरोप लगाने के लिए (भाजपा के खिलाफ) 1000 करोड़ रुपये की मानहानि का मुकदमा दायर करूंगी। मैंने अपने पूरे राजनीतिक जीवन में एक पैसा भी नहीं लिया है। और मैं वितरित करूंगी लोगों के बीच पूरी राशि।

अगर आपको खबर अच्छी लगी हो तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आप कमेंट जरुर करें इससे हमें एक मोटिवेशन मिलता है और दोबारा अच्छा सा अच्छा लिखने के लिए प्रेरित करता है।

Leave a Comment