चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेज एवं विश्वविद्यालय परिसर में संचालित…

 मेरठ:चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेज एवं विश्वविद्यालय परिसर में संचालित विभिन्न पाठ्यक्रमों में, जो भी स्टूडेंट पीएचडी में अध्ययन करना चाहते हैं और वह सभी पंजीकरण फार्म खुलने का इंतजार कर रहे हैं. तो ऐसे सभी स्टूडेंट के लिए अच्छी खबर है. .ऑनलाइन माध्यम से पंजीकरण को लेकर सीसीएसयू प्रशासन ने सर्कुलर जारी कर दिया गया है. छात्र छात्राएं 16 मई 2024 से पंजीकरण कर सकते हैं. जिसके बाद विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा एंट्रेंस एग्जाम कराया जाएगा. एंट्रेंस एग्जाम व इंटरव्यू के आधार पर ही छात्र-छात्राओं की मेरिट बनाकर प्रवेश प्रक्रिया पूरी की जाएगी.

2309 सीटों पर होगी प्रवेश प्रक्रिया:

सीसीएसयू प्रशासन द्वारा जारी किए गए सर्कुलर के अनुसार मेरठ मंडल से संबंधित बागपत, बुलंदशहर, गाजियाबाद, नोएडा, हापुड़ में संचालित विभिन्न पाठ्यक्रम में 2069 सीटों पर प्रवेश प्रक्रिया होगी. वहीं विश्वविद्यालय परिसर में संचालित विभिन्न पाठ्यक्रमों की बात की जाए, तो ऐसे कुल 240 सीट हैं. जिनमें यह प्रवेश प्रक्रिया होगी. विश्वविद्यालय प्रशासन के अनुसार रजिस्ट्रेशन फीस की बात की जाए, तो सामान्य व ओबीसी के छात्रों के लिए जहां 2500 रुपए निर्धारित किए गए हैं. वहीं एससी-एसटी दिव्यांग विद्यार्थियों को 1500 रुपए की रजिस्ट्रेशन फीस जमा करनी होगी.

यह युवा कर सकते हैं आवेदन:

पीएचडी प्रवेश प्रक्रिया में पंजीकरण कराने के लिए परास्नातक उपाधि अनिवार्य है. लेकिन इसमें अंतिम वर्ष व अंतिम सेमेस्टर के स्टूडेंट भी आवेदन कर सकते हैं. उनके साथ-साथ यूजीसी सीएसआईआर, आईसीएसआर, नेट जेआरएफ में भी उत्तीर्ण विद्यार्थियों को आवेदन करने का मौका मिलेगा. इसी के साथ-साथ जिन स्टूडेंट ने एमफिल में उपाधि हासिल की हुई है. वह सभी स्टूडेंट पीएचडी के लिए आवेदन कर सकेंगे. अधिक जानकारी के लिए स्टूडेंट्स विश्वविद्यालय के मुख्य वेबसाइट https://www.ccsuniversity.ac.in/ccsum/ पर जाकर विजिट कर सकते हैं. जिससे कि उन्हें प्रत्येक जानकारी आसानी से मिल सके. बताते चलें कि पीएचडी में रजिस्ट्रेशन करने की पांच जून 2024 निर्धारित की गई है.

अगर आपको खबर अच्छी लगी हो तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आप कमेंट जरुर करें इससे हमें एक मोटिवेशन मिलता है और दोबारा अच्छा सा अच्छा लिखने के लिए प्रेरित करता है।

Leave a Comment