कप्तानी फेरबदल के बाद मुंबई को बिल्कुल भी इस तरह के सीज़न की उम्मीद नहीं थी।

अपने साहसिक और गरमागरम बहस वाले कप्तानी फेरबदल के बाद मुंबई को बिल्कुल भी उस सीज़न की उम्मीद नहीं थी। वे तालिका में सबसे नीचे रहे और यह तीन साल में दूसरी बार हुआ है। उनके पास आज रात अपने प्रशंसकों को खुश करने के लिए कुछ देने का बहुत अच्छा अवसर था, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। जहां तक एलएसजी का सवाल है, उनके लिए भी यह आदर्श अभियान नहीं है। वे वास्तव में कभी भी आगे नहीं बढ़ पाए और ‘क्या होगा’ के बारे में सोचते रहेंगे क्योंकि वे योग्यता हासिल करने में काफी मामूली अंतर से चूक गए हैं। तो, कल आरसीबी और सीएसके के बीच बहुप्रतीक्षित टकराव की प्रतीक्षा की जा रही है।

निकोलस पूरन मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी:-

मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से मुझे लगा कि मुझे अपना काम करना है जो एक रास्ता ढूंढना और खेल खत्म करना था। सीज़न में आकर मुझे पता था कि मेरा खेल क्या होगा। मैं भी असंगत रहा हूँ, मैं अपने प्रति निष्पक्ष रहूँगा, इसलिए कुछ अनुभव प्राप्त करना चाहता था और इसे गिनना चाहता था। विशेषकर लखनऊ में पारी को समाप्त करना कभी-कभी चुनौतीपूर्ण होता है। मैं कई वर्षों से अभ्यास कर रहा हूं और यह सभी अनुभवों को एक साथ रखने और इसे गिनने के बारे में है। मैंने 3, 4, 5, 6, 7 नंबर पर बल्लेबाजी की है लेकिन अगर मुझे चुनना हो तो मुझे पावरप्ले पसंद है। मैं स्वार्थी होकर चयन नहीं कर सकता, मेरी बल्लेबाजी की खूबसूरती यह है कि मैं किसी भी स्थान पर बल्लेबाजी कर सकता हूं और यही मेरी ताकत है। मैं भाग्यशाली हूं कि मुझे इस गेम को दोबारा खेलने का दूसरा मौका मिला है। तब 8 साल पहले जब मेरे साथ दुर्घटना हुई थी तो मैंने सोचा था कि मैं खेल का आनंद लूंगा, जो भी मौका मिलेगा उसका लाभ उठाऊंगा और आभारी हूं कि टीमों ने मेरा समर्थन किया और मेरा समर्थन किया और उन्हें चुकाना मेरा काम है। [विचार अब विश्व कप की ओर बढ़ रहे हैं] यह निश्चित रूप से वहां जाने वाला है। यह घर पर है और हम इसका इंतजार कर रहे हैं। पिछले कुछ वर्ष कैरेबियाई लोगों के लिए कठिन रहे हैं और हम सभी अपने देश के लोगों के लिए कुछ विशेष करने की आशा कर रहे हैं।

के एल राहुल | एलएसजी कप्तान:-

बहुत निराशाजनक। सीज़न की शुरुआत में, मुझे वास्तव में लगा कि हमारे पास एक मजबूत टीम थी और अधिकांश बेस कवर थे। कुछ चोटें – हर टीम के साथ होती हैं। हम सामूहिक रूप से अच्छा नहीं खेल सके। आज सचमुच अच्छा प्रदर्शन था. यह उस तरह का खेल है जिसे हम और अधिक खेलना चाहते थे। दुर्भाग्य से हमने ऐसा नहीं किया. वास्तव में उनके लिए ख़ुशी की बात है। फ्रेंचाइजी ने उनके (एलएसजी में भारतीय तेज गेंदबाजों) साथ काफी समय और ऊर्जा निवेश की है। ये साल में सिर्फ दो महीने नहीं हैं. हमने मयंक और युद्धवीर को मोर्ने मोर्कल के साथ प्रशिक्षण के लिए दक्षिण अफ्रीका भेजा। उनकी मेहनत रंग लाई है, लेकिन फ्रेंचाइजी और टीम ने उनके साथ काफी मेहनत की है।’ मुझे यकीन नहीं है। अभी ज्यादा टी20 क्रिकेट नहीं होने वाला है। यह एक ऐसा सीज़न रहा है जहां मैंने अपनी बल्लेबाजी के बारे में बहुत कुछ सीखा है और टीम में वापस आने के लिए मुझे क्या करने की जरूरत है। शायद मध्यक्रम, शायद नहीं. हम आदर्श रूप से चाहते थे कि वह (पूरन) ऊपर बल्लेबाजी करें, लेकिन टीम की स्थिति को देखते हुए, हम चाहते हैं कि हमारे वरिष्ठ अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी उन स्थानों पर बल्लेबाजी करें जहां वे दबाव झेल सकें। नहीं चाहते थे कि हमारे दो विदेशी बल्लेबाज एक साथ मिलकर बल्लेबाजी करें।

आईपीएल में एमआई के लिए नंबर 7 या उससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए उच्चतम स्कोर
64 (24) – हरभजन सिंह बनाम पीबीकेएस, वानखेड़े, 2015
62* (28) – नमन दिर बनाम एलएसजी, वानखेड़े, 2024*
52* (31) – कीरोन पोलार्ड बनाम आरसीबी, बेंगलुरु, 2012

पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने एमआई बनाम एलएसजी प्रतियोगिता में छह मैचों में पांच बार जीत हासिल की है।
आईपीएल 2024 में एलएसजी
घर: 4 जीत, 3 हार
दूर: 3 जीत, 4 हार
आईपीएल 2024 में मुंबई इंडियंस
दूर: 1 जीत, 6 हार
घर: 3 जीत, 4 हार
एलएसजी आईपीएल में 200+ के स्कोर का बचाव कर रहा है
मिलान: 3
जीता: 3
एक आईपीएल सीज़न में एमआई के लिए सर्वाधिक हार
10 – 2022
10 – 2024*
8 – 2009
8 – 2014
8 – 2018
क्रुणाल पंड्या:- यह हमारे लिए कठिन सीजन रहा है, जीत हासिल करना और बेहतर अंत करना अच्छा है। अंतिम लक्ष्य प्लेऑफ़ में जाना और उसे मौका देना था, फिर भी सीज़न को जीत के साथ समाप्त करना सुखद है। फील्डिंग का संबंध फिटनेस से है और जो भी मेहनत है वह उसी का प्रतिबिंब है।’ [उनके आखिरी ओवर के क्षेत्ररक्षण प्रयास पर] मैं इसके लिए गया और इसे बचा लिया।

हार्दिक पंड्या | एमआई कप्तान:- काफी मुश्किल। अच्छी गुणवत्ता वाली क्रिकेट नहीं खेल सके, जिसका अंतत: पूरा सत्र हमें भुगतना पड़ा। यह एक पेशेवर दुनिया है. हमेशा आगे आना होगा और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। लेकिन हाँ, एक समूह के रूप में हम गुणवत्तापूर्ण क्रिकेट या स्मार्ट क्रिकेट नहीं खेल सके। यह बताना जल्दबाजी होगी कि क्या गलत हुआ काफी मुश्किल। अच्छी गुणवत्ता वाली क्रिकेट नहीं खेल सके, जिसका खामियाजा आखिरकार हमें पूरा सीजन भुगतना पड़ा।’ यह एक पेशेवर दुनिया है. हमेशा आगे आना होगा और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। लेकिन हाँ, एक समूह के रूप में हम गुणवत्तापूर्ण क्रिकेट या स्मार्ट क्रिकेट नहीं खेल सके। यह बताना जल्दबाजी होगी कि क्या गलत हुआ। पूरा सीज़न एक तरह से ग़लत हो गया। हम इस गेम को दूसरे गेम की तरह पास कर सकते हैं (जो गलत हो गया)।

मुंबई के लिए निराशाजनक सीज़न का अंत निराशाजनक रहा। उनके पास आज रात शिखर पर हस्ताक्षर करने का एक शानदार मौका था, लेकिन वे असफल हो गए। हालाँकि 215 का लक्ष्य उपहास करने लायक नहीं था, हमने इस सीज़न में नियमित रूप से ऐसे स्कोर का पीछा करते देखा है। एमआई ने निश्चित रूप से वहां पहुंचने की कोशिश की शुरुआत की थी। रोहित आज रात पूरे जोश में थे और सलामी बल्लेबाजों ने 88 रनों की साझेदारी की जिसमें बारिश का अजीब व्यवधान भी शामिल था। ब्रेविस सबसे पहले गिरे और इससे एक तरह का पतन शुरू हो गया। स्काई शून्य पर चला गया और रोहित, जो बड़े स्कोर की ओर बढ़ रहे थे, 68 रन बनाकर गिर गए। वे अचानक रनों के लिए भटक गए क्योंकि एलएसजी स्पिनरों ने चीजों को बहुत कड़ा रखा और इससे अधिक विकेट मिले। नमन धीर के बाहर आने और आकर्षक पारी खेलने से पहले वे बीच में अपना रास्ता पूरी तरह से खो बैठे। वह 62 रन बनाकर नाबाद रहे, लेकिन दूसरे छोर से उन्हें ज्यादा सहयोग नहीं मिला क्योंकि एमआई 18 रन से पीछे रह गया।

अगर आपको खबर अच्छी लगी हो तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आप कमेंट जरुर करें इससे हमें एक मोटिवेशन मिलता है और दोबारा अच्छा सा अच्छा लिखने के लिए प्रेरित करता है।

 

Leave a Comment