सेना में 12TH के बाद अफसर बनने का मौका ..

अविवाहित पुरुष उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं, जिन्होंने भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित (बाद में पीसीएम के रूप में संदर्भित) विषयों के साथ 1 0+2परीक्षा उत्तीर्ण की है और जेईई (मेन्स) 2024 परीक्षा में उपस्थित हुए हैं और बाद के पैराग्राफ में निर्धारित पात्रता शर्तों को पूरा करते हैं। सेना में स्थायी कमीशन का अनुदान।

1. पात्रता.

(राष्ट्रीयता। उम्मीदवार को अविवाहित पुरुष होना चाहिए और निम्नलिखित में से कोई एक होना चाहिए:-

(i) भारत का नागरिक, या

(ii) भूटान का एक विषय, या

(iii) नेपाल का एक विषय, या

(iv) एक तिब्बती शरणार्थी जो 1 जनवरी 1962 से पहले भारत में स्थायी रूप से बसने के इरादे से भारत आया था, या

(v) भारतीय मूल का व्यक्ति जो पाकिस्तान, बर्मा, श्रीलंका और पूर्वी अफ्रीकी देशों केन्या, युगांडा, संयुक्त गणराज्य तंजानिया (पूर्व में तांगानिका और ज़ांज़ीबार), जाम्बिया, मलावी, ज़ैरे और इथियोपिया और वियतनाम से इस इरादे से आया हो। भारत में स्थायी रूप से बसने वाले।

(बी) आयु सीमा. जिस महीने में पाठ्यक्रम शुरू होना है, उसके पहले दिन उम्मीदवार की आयु साढ़े 16 वर्ष से कम और साढ़े 19 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए, अर्थात उम्मीदवार का जन्म 02 जुलाई 2005 से पहले और 01 जुलाई 2008 (दोनों दिन सम्मिलित) के बाद नहीं होना चाहिए।

नोट 1. उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि केवल मैट्रिक/माध्यमिक विद्यालय परीक्षा या समकक्ष प्रमाण पत्र में दर्ज जन्मतिथि ही स्वीकार की जाएगी। आयु संबंधी कोई अन्य दस्तावेज स्वीकार नहीं किया जाएगा।

नोट 2. उम्मीदवारों को यह भी ध्यान रखना चाहिए कि एक बार जन्मतिथि का दावा किया गया है और रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है, उसके बाद किसी भी आधार पर कोई बदलाव की अनुमति नहीं दी जाएगी। 

 

(सी) शैक्षिक योग्यता।

(i) केवल वे अभ्यर्थी जिन्होंने 10+2 परीक्षा या इसके समकक्ष उत्तीर्ण की हो भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित में न्यूनतम कुल 60% अंK  मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड इस प्रविष्टि के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। के लिए पात्रता शर्तेविभिन्न राज्य/केंद्रीय बोर्डों के पीसीएम प्रतिशत की गणना अंकों के आधार पर की जाएगी केवल बारहवीं कक्षा में प्राप्त किया।

(ii) उम्मीदवार को जेईई (मेन्स) 2024 में उपस्थित होना होगा

3.रिक्तियां. 90. रिक्तियां अनंतिम हैं और इन्हें आवश्यकतानुसार बदला जा सकता है

इस पाठ्यक्रम के लिए कैडेट प्रशिक्षण विंग में प्रशिक्षण क्षमता। रिक्तियां हैं

उस समय संगठनात्मक आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए वृद्धि/कमी के अधीन।

4.कमीशन का प्रकार. पाठ्यक्रम के 4 वर्ष सफलतापूर्वक पूरा करने पर कैडेट होंगे  सेना में लेफ्टिनेंट के पद पर स्थायी कमीशन प्रदान किया गया।

5.प्रशिक्षण. कुल ट्रेनिंग 4 साल की होगी. विवरण इस प्रकार हैं:-

(ए) चरण-I. सीएमई में एकीकृत बुनियादी सैन्य प्रशिक्षण एवं इंजीनियरिंग प्रशिक्षण,

पुणे/एमसीटीई, महू/एमसीईएमई, सिकंदराबाद तीन साल के लिए।

(बी) चरण- II। एक वर्ष के लिए एकीकृत बुनियादी सैन्य प्रशिक्षण एवं इंजीनियरिंग प्रशिक्षण

आईएमए, देहरादून या नामित पीसीटीए (प्री कमीशन ट्रेनिंग अकादमी) में।

(सी) डिग्री का पुरस्कार। इसके बाद उम्मीदवारों को इंजीनियरिंग की डिग्री प्रदान की जाएगी

04 (चार) वर्ष का प्रशिक्षण सफलतापूर्वक पूरा करना। कोई पूर्व तिथि की वरिष्ठता स्वीकार्य नहीं होगी

इस इंजीनियरिंग डिग्री के आधार पर उम्मीदवारों को। की संपूर्ण प्रशिक्षण अवधि के दौरान

शैक्षणिक आधार पर चार वर्षों में अधिकतम दो निर्वासन की अनुमति होगी

जे.एन.यू. अध्यादेश के अनुसार। शैक्षणिक आधार पर किसी भी तरह का और आरोप-प्रत्यारोप किया जाएगा

प्रशिक्षण से वापसी.

6.Promotion Criteria and Salary Structure

(a) Promotion Criteria.

RANK PROMOTION CRITERIA
Lieutenant On commission
CAPTAIN On completion of 02 years
Major On completion of 06 years
Lt Colonel On completion of 13 years
Colonel (TS) On completion of 26 years
Colonel On selection basis subject to fulfillment of requisite service conditions
Brigadier
Major General
Lt General/HAG Scale
HAG+Scale (*Admissible to 1/3rd of total strength of Lt Generals)
VCOAS/Army Cdr/Lt Gen (NFSG)
COAS

 

(b) Pay.

RANK LEVEL (PAY IN ₹)
Lieutenant LEVEL 10 56,100-1,77,500
CAPTAIN LEVEL  10B 61,300-1,93,900
Major LEVEL 11 69,400-2,07,200
Lt Colonel LEVEL 12A 1,21,200-2,12,400
Colonel LEVEL 13 1,30,600-2,15,900
Brigadier LEVEL 13 A 1,39,600-2,17,600
Major General LEVEL 14 1,44,200-2,18,200
Lieutenant General HAG Scale LEVEL 15 1,82,200- 2,24,100
Lieutenant General HAG + Scale LEVEL 16 2,05,400-2,24,400
VCOAS/Army Cdr/ Lieutenant General (NFSG) LEVEL 17 2,25,000/- (fixed)
COAS LEVEL 18 2,50,000/-(fixed)

 

 

ग) सैन्य सेवा वेतन (एमएसपी)। लेफ्टिनेंट से लेकर ब्रिगेडियर रैंक तक के अधिकारियों के लिए एमएसपी ₹15,500/- प्रति माह तय की गई

(डी) कैडेट प्रशिक्षण के लिए निश्चित वजीफा। जेंटलमैन कैडेटों को 3 साल का प्रशिक्षण पूरा करने पर एनडीए कैडेटों के लिए स्वीकार्य ₹ 56,100/- प्रति माह* का वजीफा दिया जाएगा। प्रशिक्षण के 04 वर्ष पूरे होने पर, उन्हें लेफ्टिनेंट के पद पर नियुक्त किया जाएगा और वे रैंक के अनुसार स्वीकार्य वेतन के हकदार होंगे। * सफल कमीशनिंग पर, कमीशन प्राप्त अधिकारी के वेतन मैट्रिक्स में वेतन लेवल 10 के पहले सेल में तय किया जाएगा और प्रशिक्षण की अवधि को कमीशन सेवा के रूप में नहीं माना जाएगा और प्रशिक्षण के लिए लागू स्वीकार्य भत्ते के कारण बकाया होगा। अवधि का भुगतान कैडेटों को किया जाएगा।

 

 योग्यता अनुदान।

(i) योग्यता अनुदान। एक अलग भत्ते के रूप में समाप्त कर दिया गया और पात्र कर्मचारियों को नए प्रस्तावित उच्च योग्यता प्रोत्साहन (एचक्यूआई) द्वारा शासित किया जाएगा। मुख्यालय द्वारा अभी तक MoD द्वारा आदेश जारी नहीं किया गया है।

चयन प्रक्रिया। चयन प्रक्रिया इस प्रकार है:-

(ए) आवेदनों की शॉर्टलिस्टिंग। रक्षा मंत्रालय (सेना) के एकीकृत मुख्यालय के पास बिना कोई कारण बताए आवेदनों को शॉर्टलिस्ट करने और कट-ऑफ तय करने का अधिकार सुरक्षित है। उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग के बाद, केंद्र आवंटन की सूचना उम्मीदवार को उनके ईमेल के माध्यम से दी जाएगी। चयन केंद्र के आवंटन के बाद, उम्मीदवारों को निश्चित एसएसबी तिथियां आवंटित की जाएंगी।

(बी) कट ऑफ के आधार पर केवल शॉर्टलिस्ट किए गए पात्र उम्मीदवारों को चयन केंद्रों में से एक, यानी, प्रयागराज (यूपी), भोपाल (एमपी), बेंगलुरु (कर्नाटक) या जालंधर (पंजाब) में मनोवैज्ञानिक, समूह परीक्षण अधिकारी और साक्षात्कार द्वारा एसएसबी से गुजरना होगा। अधिकारी. एसएसबी साक्षात्कार के लिए कॉल अप लेटर संबंधित चयन केंद्रों द्वारा केवल उम्मीदवार की पंजीकृत ई-मेल आईडी और एसएमएस पर जारी किया जाएगा। चयन केंद्र का आवंटन भर्ती महानिदेशालय, रक्षा मंत्रालय (सेना) के एकीकृत मुख्यालय के विवेक पर है और इस संबंध में बदलाव के किसी भी अनुरोध पर विचार नहीं किया जाता है।

(सी) उम्मीदवारों को दो चरण की चयन प्रक्रिया से गुजरना होगा। जो लोग स्टेज I को क्लियर कर लेंगे वे स्टेज II में जाएंगे। जो लोग स्टेज I में असफल होंगे उन्हें उसी दिन लौटा दिया जाएगा। एसएसबी साक्षात्कार की अवधि पांच दिन है और इसका विवरण भर्ती महानिदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट www.join Indianarmy.nic.in पर उपलब्ध है। इसके बाद चरण II के बाद अनुशंसित होने वाले उम्मीदवारों के लिए एक चिकित्सा परीक्षा होगी।

(डी) एसएसबी द्वारा अनुशंसित और चिकित्सकीय रूप से फिट घोषित किए गए उम्मीदवारों को सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करने के अधीन, उपलब्ध रिक्तियों की संख्या के आधार पर योग्यता के क्रम में प्रशिक्षण के लिए ज्वाइनिंग लेटर जारी किया जाएगा। एसएसबी द्वारा अनुशंसित किए जाने की स्थिति में, उम्मीदवार को पुरुष/महिला डॉक्टरों के बोर्ड द्वारा चिकित्सा परीक्षण कराने में कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए।

(ई) एसएसबी द्वारा अनुशंसित और चिकित्सकीय रूप से फिट घोषित किए गए उम्मीदवारों को उपलब्ध रिक्तियों की संख्या के आधार पर योग्यता के क्रम में प्रशिक्षण के लिए ज्वाइनिंग लेटर जारी किए जाएंगे। जिन उम्मीदवारों को एसएसबी द्वारा अनुशंसित किया गया है, उन्हें संबंधित कैडेट प्रशिक्षण विंग के लिए तीन विकल्प (यानी सीटीडब्ल्यू, सीएमई पुणे, सीटीडब्ल्यू, एमसीटीई महू और सीटीडब्ल्यू, एमसीईएमई सिकंदराबाद) भरने होंगे। सभी विकल्प अनिवार्य रूप से भरने होंगे। कोई सामान्य विकल्प नहीं होना चाहिए. उम्मीदवार द्वारा एक बार विकल्प चुनने के बाद उसे बदला नहीं जा सकता। विकल्प भरने से कैडेट्स प्रशिक्षण विंग का आवंटन निर्धारित नहीं होगा। कैडेट प्रशिक्षण विंग का अंतिम आवंटन भारतीय सेना द्वारा तय किया जाएगा और जारी किए गए शामिल होने के निर्देशों में दर्शाया जाएगा। कैडेट प्रशिक्षण विंग के किसी भी प्रतिनिधित्व या परिवर्तन की अनुमति नहीं दी जाएगी।

(एफ) (i) तीन सीटीडब्ल्यू द्वारा प्रस्तावित इंजीनियरिंग स्ट्रीम इस प्रकार हैं: –

(एए) सीटीडब्ल्यू सीएमई, पुणे – सिविल और मेक इंजीनियरिंग।

(एबी) सीटीडब्ल्यू, एमसीटीई, महू – आईटी और टेलीकॉम इंजीनियरिंग।

(एसी) सीटीडब्ल्यू, एमसीईएमई सिकंदराबाद – इलेक्ट एंड मेक इंजीनियरिंग।

(ii) प्रत्येक CTW के लिए मूल भुजा इस प्रकार है:-

(एए) सीटीडब्ल्यू सीएमई, – कोर ऑफ इंजीनियर्स

(एबी) सीटीडब्ल्यू एमसीटीई, महू – सिग्नल कोर

(एसी) सीटीडब्ल्यू, एमसीईएमई सिकंदराबाद – इलेक्ट्रॉनिक्स और मैकेनिकल इंजीनियर्स कोर

(जी) अंतिम रूप से चयनित उम्मीदवार एआई 53/78 के तहत एनडीए प्रवेश के नियमित कैडेटों के लिए निर्धारित सभी बांड/प्रमाण पत्र निष्पादित करेंगे।

(ज) उम्मीदवार को अंतिम चयन की स्थिति में संगठन के हित में किसी भी शाखा/सेवा के आवंटन पर कोई आपत्ति नहीं होगी।

  नोट 1. यदि चयन के किसी भी चरण में उम्मीदवार की अयोग्यता का पता चलता है और उसके परिणामस्वरूप उम्मीदवारी रद्द कर दी जाती है, तो उम्मीदवार द्वारा कोई दावा या मुआवजा नहीं दिया जाएगा।

नोट 2. यदि चयन के किसी भी चरण में उम्मीदवार को अनुशासन पहलुओं से संबंधित स्थानीय आदेशों के किसी भी उल्लंघन में लिप्त पाया जाता है, तो उसे भविष्य के प्रयासों से वंचित कर  दिया जाएगा और वर्तमान पाठ्यक्रम को रद्द कर दिया जाएगा।

 

ONLINE APPLICATION WILL OPEN ON 13 May 2024 AT 1200 HRS AND WILL CLOSE ON 13 June 2024 AT 1200 HRS

 

Leave a Comment