फलों का राजा राष्ट्रीय आम दिवस 2024 का इतिहास और रोचक तथ्य!

राष्ट्रीय आम दिवस 2024 इतिहास, महत्व, रोचक तथ्य और मनाने के तरीके!!!

गर्मियों का मौसम आते ही, आम खाने का आनंद सभी के दिलों को खुश कर देता है। इसी स्वादिष्ट और बहुमुखी उष्णकटिबंधीय फल को सम्मानित करने के लिए हर साल 22 जुलाई को राष्ट्रीय आम दिवस मनाया जाता है। अपने अनोखे स्वाद और कई स्वास्थ्य लाभों के लिए प्रसिद्ध आम मुख्यतः गर्मियों का फल है और यह विभिन्न आकार, साइज़ और किस्मों में उपलब्ध होता है।

इस रसीले फल का भारत के साथ एक गहरा संबंध है। ऐतिहासिक रूप से, आम की खेती सबसे पहले 4,000 साल पहले भारत में की गई थी। ब्रिटानिका के अनुसार, फल को इसका नाम मलयालम शब्द ‘मन्ना’ से मिला, जिसे पुर्तगाली 15वीं शताब्दी में केरल आने पर ‘मंगा’ के रूप में अपनाया।

भारतीय लोककथाओं में भी आम का महत्वपूर्ण स्थान है। कहा जाता है कि भगवान बुद्ध को एक आम का बाग उपहार में दिया गया था।

1987 में, भारतीय राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड ने आम को श्रद्धांजलि देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय आम महोत्सव की शुरुआत की। वर्षों में यह वार्षिक आयोजन एक महत्वपूर्ण उत्सव बन गया है, जो देश के विभिन्न कोनों से आम प्रेमियों को आकर्षित करता है।

राष्ट्रीय आम दिवस का महत्व-

राष्ट्रीय आम दिवस का सांस्कृतिक और पाककला दोनों में ही विशेष महत्व है। यह दिन आम के सांस्कृतिक महत्व, उसकी व्यापक लोकप्रियता और उसके विभिन्न पाक उपयोगों की याद दिलाता है। स्वादिष्ट होने के साथ-साथ, आम आवश्यक विटामिन और खनिजों का स्रोत है, जो समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में योगदान करते हैं।

फलों के राजा के रूप में जाने जाने वाले आम को जीवन में समृद्धि लाने वाला भी कहा जाता है। भारतीय पौराणिक कथाओं में, आम को अक्सर प्यार और समृद्धि से जोड़ा जाता है।

कैसे मनाएँ-

राष्ट्रीय आम दिवस को मनाने के कई तरीके हो सकते हैं। आप इस दिन को आम की विभिन्न व्यंजनों को बनाकर और साझा करके मना सकते हैं। आम के अचार, आमरस, आम की स्मूदी, और आम का पना जैसे व्यंजन इस दिन को विशेष बनाने के लिए बेहतरीन विकल्प हो सकते हैं। इसके अलावा, आप आम के पेड़ लगा कर या अपने दोस्तों और परिवार के साथ आम की दावत का आयोजन कर सकते हैं।

इस राष्ट्रीय आम दिवस पर, इस स्वादिष्ट फल का सम्मान करें और इसके लाभों का आनंद लें!

अगर आपको खबर अच्छी लगी हो तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आप कमेंट जरुर करें इससे हमें एक मोटिवेशन मिलता है और दोबारा अच्छा सा अच्छा लिखने के लिए प्रेरित करता है।

Leave a Comment