माइक्रोसॉफ्ट ग्लोबल आउटेज दिल्ली एयरपोर्ट पर हंगामा, लंबी कतारें और मैनुअल चेक-इन!!!

माइक्रोसॉफ्ट आउटेज से दिल्ली एयरपोर्ट पर लंबी कतारें, चेक-इन सेवाएं प्रभावित!!!

नई दिल्ली:- शुक्रवार को वैश्विक माइक्रोसॉफ्ट आउटेज के कारण दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल 3 पर यात्रियों की लंबी कतारें देखी गईं। इस आउटेज ने उड़ानों का संचालन और चेक-इन सेवाओं को बुरी तरह प्रभावित किया, जिससे यात्रियों को काफी असुविधा का सामना करना पड़ा।

सोशल मीडिया पर साझा की गई तस्वीरों में दिखाया गया कि चेक-इन काउंटरों के बाहर लंबी कतारें लगी हुई थीं। ऑनलाइन सेवाएं बंद होने के कारण एयरलाइंस को अपने चेक-इन और बोर्डिंग प्रोटोकॉल को मैनुअल मोड पर स्विच करना पड़ा।

प्रमुख एयरलाइंस प्रभावित- इंडिगो, स्पाइसजेट, अकासा और एयर इंडिया सहित सभी प्रमुख एयरलाइंस ने आउटेज के कारण यात्रियों को सलाह जारी की। दिल्ली एयरपोर्ट ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा, “वैश्विक आईटी समस्या के कारण, दिल्ली एयरपोर्ट पर कुछ सेवाएँ अस्थायी रूप से प्रभावित हुईं। हम अपने यात्रियों की असुविधा को कम करने के लिए अपने सभी हितधारकों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। यात्रियों से अनुरोध है कि वे उड़ान की अद्यतन जानकारी के लिए संबंधित एयरलाइन या ग्राउंड पर हेल्प डेस्क के संपर्क में रहें।”

वैश्विक स्तर पर व्यवधान- माइक्रोसॉफ्ट आउटेज के कारण दुनिया भर में एयरलाइनों, बैंकों और व्यवसायों के संचालन में भारी व्यवधान आया। विंडोज 10 चलाने वाले उपकरणों पर थर्ड-पार्टी सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म से अपडेट के बाद यह समस्या उत्पन्न हुई। माइक्रोसॉफ्ट ने इस मुद्दे से अवगत होने और समाधान जल्द आने का आश्वासन दिया है।

माइक्रोसॉफ्ट की प्रतिक्रिया- माइक्रोसॉफ्ट के प्रवक्ता ने कहा, “हम थर्ड-पार्टी सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म से अपडेट के कारण विंडोज डिवाइस को प्रभावित करने वाली समस्या से अवगत हैं।”

भारतीय संगठनों पर असर नहीं- हालांकि, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) और स्टॉक एक्सचेंज एनएसई और बीएसई ने कहा कि माइक्रोसॉफ्ट के वैश्विक आउटेज से उनके सिस्टम अप्रभावित हैं। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि आईटी मंत्रालय इस मुद्दे के संबंध में माइक्रोसॉफ्ट के संपर्क में है और एनआईसी नेटवर्क प्रभावित नहीं है।

सीईआरटी की एडवाइजरी- एक्स पर एक पोस्ट में, आईटी मंत्री वैष्णव ने कहा कि इस आउटेज का कारण पहचान लिया गया है और इसे हल करने के लिए अपडेट जारी किए गए हैं। उन्होंने बताया कि सीईआरटी (सेंटर फॉर इंटरनेट सिक्योरिटी) एक तकनीकी सलाह जारी कर रहा है। उन्होंने लिखा, “एमईआईटीवाई वैश्विक आउटेज के संबंध में माइक्रोसॉफ्ट और उसके सहयोगियों के संपर्क में है… एनआईसी नेटवर्क प्रभावित नहीं है।” इस बीच, CERT-In ने क्राउडस्ट्राइक अपडेट के कारण माइक्रोसॉफ्ट में आई खराबी पर एक एडवाइजरी जारी की है, और इसकी गंभीरता को “गंभीर” बताया है।

माइक्रोसॉफ्ट के इस आउटेज ने दुनिया भर में महत्वपूर्ण व्यवधान पैदा किया है और एयरलाइन संचालन को भी प्रभावित किया है, जिससे यात्रियों को असुविधा का सामना करना पड़ा है।

अगर आपको खबर अच्छी लगी हो तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आप कमेंट जरुर करें इससे हमें एक मोटिवेशन मिलता है और दोबारा अच्छा सा अच्छा लिखने के लिए प्रेरित करता है।

 

Leave a Comment