“रक्त समूहों की अनसुनी कहानियाँ, आपका रक्त कितना अनोखा हो सकता है?”

आप शायद पहले से ही अपने रक्त प्रकार को जानते हों: चाहे वह A, B, AB, या O हो, और चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक।

लेकिन ये सिर्फ़ सबसे आम श्रेणियाँ हैं – बाकी के बारे में क्या? ‘दुर्लभ’ रक्त वाले लोगों के बारे में क्या जो इनमें से किसी भी श्रेणी में फिट नहीं होते, कुछ एंटीजन के असामान्य संयोजन (अनुपस्थिति) के कारण?

36 से ज़्यादा रक्त समूह प्रणालियों में सैकड़ों अलग-अलग एंटीजन हैं जो हमारी लाल रक्त कोशिकाओं पर मौजूद हो सकते हैं।

उदाहरण के लिए, आपका ABO रक्त समूह प्रणाली में AB रक्त हो सकता है, Rh प्रणाली में Rh पॉजिटिव हो सकता है, साथ ही केल प्रणाली में K पॉजिटिव हो सकता है, और इसी तरह।

यदि आपके रक्त में कोई ऐसा एंटीजन नहीं है जो ज़्यादातर लोगों में आम है, या अगर उसमें कोई ऐसा एंटीजन है जो ज़्यादातर लोगों में नहीं है, तो आपका रक्त प्रकार ‘दुर्लभ’ है। मान लीजिए कि आपके रक्त में कोई ऐसा एंटीजन नहीं है जो ज़्यादातर लोगों की लाल कोशिकाओं पर मौजूद होता है। यदि आपको ‘साधारण’ रक्त का आधान प्राप्त होता है जिसमें वह सामान्य एंटीजन होता है, तो इसे विदेशी के रूप में पहचाना जाएगा, जिससे संभावित रूप से विनाशकारी परिणामों के साथ प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया शुरू हो जाएगी। एक उदाहरण Jk प्रणाली है, जहाँ अधिकांश लोगों में Jka और/या Jkb प्रकार होते हैं, लेकिन कुछ लोगों में a और b की कमी होती है और वे एक दुर्लभ Jka–b– प्रकार के होते हैं।

दुनिया में सबसे दुर्लभ रक्त प्रकारों में से एक Rhnull है, जिसे कभी-कभी ‘गोल्डन ब्लड’ कहा जाता है। इस रक्त प्रकार वाले लोगों में Rh एंटीजन में से कोई भी पूरी तरह से अनुपस्थित होता है। यह पहली बार एक आदिवासी ऑस्ट्रेलियाई में खोजा गया था और यह अत्यंत दुर्लभ है। इसकी खोज के 50 वर्षों के बाद 50 से भी कम व्यक्तियों में Rhnull रक्त पाया गया है। इसकी दुर्लभता का अर्थ है कि जब किसी Rhnull व्यक्ति को रक्त आधान की आवश्यकता होती है, तब Rhnull का दान अविश्वसनीय रूप से दुर्लभ और प्राप्त करना कठिन होता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि इस रक्त प्रकार की आवश्यकता होने पर हमेशा उपलब्ध रहे, दुनिया भर में नियमित Rhnull दाताओं के एक छोटे नेटवर्क के सहयोग पर निर्भर रहना पड़ता है।

इसके विपरीत, यदि आपके रक्त में एक दुर्लभ एंटीजन है और इसे बिना इसके किसी मरीज के शरीर में डाला जाता है, तो इसे विदेशी के रूप में पहचाना जाएगा। उदाहरण के लिए, 1990 के दशक में, ऑस्ट्रेलियाई रेड क्रॉस ब्लड सर्विस के शोधकर्ताओं ने डोनर सारा कुलहेन की रक्त कोशिकाओं के बारे में कुछ दिलचस्प खोज की – उन पर एक एंटीजन था जो पहले कभी नहीं देखा गया था। शोधकर्ताओं ने एंटीजन का नाम ‘SARA’ रखा। सारा के कुछ असामान्य रक्त को जमा कर रखा गया था।

बीस साल बाद, कनाडाई रक्त सेवाओं ने ऑस्ट्रेलियाई संगठन को एक कनाडाई बच्चे के परिवार से रक्त भेजा, जिसे जन्म के समय बड़े पैमाने पर रक्त आधान की आवश्यकता थी। उन्हें संदेह था कि यह दुर्लभ SARA एंटीजन से संबंधित हो सकता है। परीक्षण से पता चला कि माँ का रक्त SARA नेगेटिव था – जिसमें एंटी-SARA एंटीबॉडी थे। उन्होंने बच्चे की कोशिकाओं पर हमला किया था, जो SARA पॉजिटिव थीं। SARA एंटीजन को अब इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर ब्लड ट्रांसफ़्यूज़न द्वारा आधिकारिक रूप से मान्यता दी गई है। एक बहुत ही दुर्लभ एंटीजन, दुनिया में केवल दो परिवारों में ही इसके होने की जानकारी है।

दिलचस्प बात यह है कि वैज्ञानिकों द्वारा अच्छी तरह से समझे नहीं गए कारणों से, सभी ‘विदेशी’ एंटीजन एंटीबॉडी द्वारा विनाश के लिए समान रूप से लक्षित होने की संभावना नहीं रखते हैं। इसलिए, हालांकि कुल 36 मान्यता प्राप्त रक्त समूह प्रणालियां हैं, केवल कुछ प्रकार हैं जिनके बारे में डॉक्टरों और रोगियों को रक्त आधान की बात आने पर सावधान रहने की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, ABO एंटीबॉडी लगभग हमेशा चिकित्सकीय रूप से महत्वपूर्ण होते हैं। अन्य रक्त समूह जो आधान प्रतिक्रियाओं का कारण बन सकते हैं, उनमें Rh, Kell, और Duffy शामिल हैं।

कुल मिलाकर, रक्त प्रकार की जटिलता और विविधता जीवन रक्षक चिकित्सा स्थितियों में अत्यधिक सावधानी और सटीकता की आवश्यकता को रेखांकित करती है।

Leave a Comment