टायरोसिन तेज़ सजगता और बेहतर मानसिक क्षमता का रहस्य & आपकी प्रतिक्रिया की गति बढ़ाने वाला सुपरफूड !!!!

एक बच्चा अचानक सड़क पर दौड़ जाता है। ब्रेक मारो! अगर ड्राइवर ने हाल ही में पालक या अंडे खाए हैं, तो वह तेज़ी से प्रतिक्रिया कर सकेगा।

ऐसा टायरोसिन नामक एमिनो एसिड के कारण होता है, जो इन खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। लोरेंजा कोल्ज़ाटो नामक एक वैज्ञानिक ने इस बारे में अपने निष्कर्ष न्यूरोसाइकोलोजिया पत्रिका में प्रकाशित किए हैं।

जर्मन दार्शनिक लुडविग फ्यूअरबैक ने पहले ही कहा था: “आप वही हैं जो आप खाते हैं।” हम जो खाते हैं, वह हमारे व्यवहार और दुनिया को देखने के तरीके को प्रभावित करता है। लीडेन विश्वविद्यालय और एम्स्टर्डम विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने यह जानने के लिए एक अध्ययन किया कि क्या टायरोसिन का सेवन हमारी प्रतिक्रिया की गति को बढ़ा सकता है। परिणाम बताते हैं कि यह सच है।

कोल्ज़ाटो और उनकी टीम ने एक प्रयोग किया जिसमें प्रतिभागियों को एक गतिविधि को अचानक रोकना था। इसमें प्रतिभागियों को कंप्यूटर स्क्रीन पर ध्यान देना था। जब हरा तीर दिखाई देता, तो उन्हें जल्दी से एक बटन दबाना होता। तीर की दिशा के अनुसार सही बटन दबाना जरूरी था। लेकिन अगर लाल तीर दिखता, तो उन्हें कोई बटन नहीं दबाना था।

प्रतिभागियों ने दो बार यह प्रयोग किया। एक बार उन्होंने टायरोसिन युक्त संतरे का रस पिया और दूसरी बार प्लेसीबो (नकली) रस। परिणाम से पता चला कि टायरोसिन युक्त रस पीने पर वे बेहतर प्रदर्शन करते थे।

टायरोसिन हमारी प्रतिक्रिया की गति पर सकारात्मक प्रभाव डालता है, जो सड़क सुरक्षा के लिए लाभकारी हो सकता है। यह तेज़ सजगता अचानक आने वाली कठिनाइयों को संभालने में मदद कर सकती है। कोल्ज़ाटो कहती हैं, “टायरोसिन युक्त भोजन और पूरक हमारे मानसिक क्षमता को बढ़ाने का एक स्वस्थ और सस्ता तरीका हो सकता है। यह रिटालिन और मोडाफिनिल जैसे दवाओं से बेहतर है, जो छात्र अपने शैक्षणिक प्रदर्शन को सुधारने के लिए लेते हैं। टायरोसिन सुरक्षित है और इसके लिए डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता नहीं होती है।”

टायरोसिन पालक, अंडे, पनीर और सोया जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। जो लोग इन खाद्य पदार्थों को पर्याप्त मात्रा में नहीं खाते, उनमें डोपामाइन की कमी हो सकती है, जिससे अवसाद और उदासीनता हो सकती है।

अगर आपको खबर अच्छी लगी हो तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आप कमेंट जरुर करें इससे हमें एक मोटिवेशन मिलता है और दोबारा अच्छा सा अच्छा लिखने के लिए प्रेरित करता है।

Leave a Comment