पूर्व मुख्यमंत्रियों शिवराज सिंह चौहान और मनोहर लाल खट्टर समेत भाजपा के राज्य नेताओं को केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल किया गया!!!

 भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेताओं और पूर्व मुख्यमंत्रियों शिवराज सिंह चौहान और मनोहर लाल खट्टर को केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है।

पूर्व मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल को भी केंद्रीय मंत्री के रूप में बरकरार रखा गया है। यह घोषणा नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल के गठन के बाद हुई, जब उन्होंने राष्ट्रपति भवन में लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली।

हालांकि, मंत्रियों के विभागों की घोषणा तुरंत नहीं की गई। शिवराज सिंह चौहान, जिन्होंने 16 साल से अधिक समय तक मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया, को दिसंबर में भाजपा के विधानसभा चुनाव जीतने के बाद मोहन यादव ने मुख्यमंत्री पद पर प्रतिस्थापित किया था। हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनाव में चौहान ने विदिशा निर्वाचन क्षेत्र से 8 लाख से अधिक मतों के अंतर से जीत दर्ज की थी।

मनोरहर लाल खट्टर, जो अक्टूबर 2014 से मार्च 2024 तक हरियाणा के मुख्यमंत्री रहे, ने इस साल भाजपा नेता नायब सिंह सैनी के लिए अपने पद से इस्तीफा दिया था। सर्बानंद सोनोवाल, जिन्होंने 2016 में असम में भाजपा के पहले मुख्यमंत्री के रूप में कार्यभार संभाला, अपने पूरे कार्यकाल तक इस पद पर बने रहे। अप्रैल 2021 में, पार्टी नेता हिमंत बिस्वा सरमा ने उनकी जगह ली, जब भाजपा ने राज्य में सत्ता बरकरार रखी।

इस साल, सोनोवाल ने डिब्रूगढ़ सीट से लोकसभा चुनाव जीता। पिछले कार्यकाल में सोनोवाल ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सरकार में बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्री के रूप में सेवा दी।

इस आम चुनाव में, भाजपा ने 240 लोकसभा सीटें जीतीं, जो 2019 में 303 सीटों की तुलना में काफी कम हैं। सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी या गठबंधन को संसद के 543 सदस्यीय निचले सदन में 272 सीटों की आवश्यकता होती है। भाजपा बहुमत से 32 सीटें कम होने के कारण, एनडीए के सहयोगियों के समर्थन से सरकार बना रही है। एनडीए दलों की कुल संख्या 292 सीटें है।

अगर आपको खबर अच्छी लगी हो तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आप कमेंट जरुर करें इससे हमें एक मोटिवेशन मिलता है और दोबारा अच्छा सा अच्छा लिखने के लिए प्रेरित करता है।

Leave a Comment