नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार ली प्रधानमंत्री पद की शपथ, एनडीए 3.0 सरकार में 72 मंत्री शामिल!!!

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी ने 9 जून को लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली।

यह शपथ ग्रहण समारोह राष्ट्रपति भवन में आयोजित किया गया, जहां राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने प्रधानमंत्री मोदी और उनकी मंत्रिपरिषद के अन्य सदस्यों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।

एनडीए 3.0 सरकार में कुल 72 मंत्रियों को शामिल किया गया है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में नई मंत्रिपरिषद में 30 कैबिनेट मंत्री, 5 स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्री और 36 राज्य मंत्री शामिल हैं।

शपथ ग्रहण समारोह में भारत के पड़ोसी देशों और हिंद महासागर क्षेत्र के शीर्ष नेताओं की उपस्थिति दर्ज की गई, जिनमें मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, और बांग्लादेश की राष्ट्रपति शेख हसीना प्रमुख रहे।

नरेंद्र मोदी की नई टीम में वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी, जेपी नड्डा, शिवराज सिंह चौहान, निर्मला सीतारमण, एस जयशंकर, और मनोहर लाल शामिल हैं।

इसके साथ ही जनता दल (एस) के नेता एचडी कुमारस्वामी, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के जीतन राम मांझी, जेडीयू के राजीव रंजन सिंह, सर्बानंद सोनोवाल, वीरेंद्र कुमार, टीडीपी के राम मोहन नायडू, प्रहलाद जोशी, जुएल ओराम, गिरिराज सिंह, और अश्विनी वैष्णव ने भी शपथ ग्रहण की।

इस भव्य समारोह के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने देश को समर्पण भाव से सेवा करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की और विकास के नए आयाम स्थापित करने का वादा किया। नई सरकार के गठन के साथ ही भारत के विकास की दिशा में नई योजनाओं और नीतियों की उम्मीदें भी प्रबल हो गई हैं।

अगर आपको खबर अच्छी लगी हो तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आप कमेंट जरुर करें इससे हमें एक मोटिवेशन मिलता है और दोबारा अच्छा सा अच्छा लिखने के लिए प्रेरित करता है।

Leave a Comment