आधार कार्ड विवरण अपडेट करने के लिए आखिरी 10 दिन बचे हैं; जानिए कैसे करें अपडेट!!!

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार कार्ड विवरण ऑनलाइन अपडेट करने की समय सीमा बढ़ा दी है।

UIDAI ने घोषणा की है कि अब लोग 14 जून तक अपने आधार कार्ड के पहचान और पते के प्रमाण जैसे विवरण निःशुल्क अपडेट कर सकते हैं। इससे भारतीय निवासियों को अपने पहचान प्रमाण (POI) और पते के प्रमाण (POA) दस्तावेज़ों को अपडेट करने के लिए सिर्फ़ 10 दिन का समय मिल गया है।

इस निःशुल्क सेवा का लाभ केवल myAadhaar पोर्टल पर ही लिया जा सकता है। यदि कोई उपयोगकर्ता 14 जून तक अपने विवरण अपडेट नहीं करता है, तो उसे 50 रुपये का भुगतान करना होगा। भौतिक रूप से दस्तावेज़ जमा करने पर भी यही राशि लागू होगी।

आधार नामांकन और अद्यतन विनियम, 2016 के अनुसार, भारतीय निवासियों को अपने आधार नामांकन की तिथि से हर दस साल में अपने POI और POA दस्तावेज़ अपडेट करने होते हैं। यह नियम 5 और 15 साल की उम्र में ब्लू आधार कार्ड पर बच्चे के बायोमेट्रिक विवरण अपडेट करने पर भी लागू होता है।

UIDAI ने यह भी स्पष्ट किया है कि व्यक्ति आधार कार्ड पर अपनी जनसांख्यिकीय जानकारी जैसे नाम, पता, जन्म तिथि/आयु, लिंग, मोबाइल नंबर, ईमेल पता, रिलेशनशिप स्टेटस और सूचना साझा करने की सहमति को निःशुल्क ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं।

आधार विवरण ऑनलाइन अपडेट करने की प्रक्रिया:-

  1. UIDAI की वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाएँ और अपनी पसंदीदा भाषा चुनें।
  2. ‘मेरा आधार’ विकल्प पर क्लिक करें और मेनू से ‘अपना आधार अपडेट करें’ चुनें।
  3. ‘आधार विवरण अपडेट करें (ऑनलाइन)’ पेज पर पहुँचें और ‘दस्तावेज़ अपडेट’ पर क्लिक करें।
  4. अपना UID नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें। फिर ‘ओटीपी भेजें’ पर क्लिक करें। पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP दर्ज करें।
  5. ‘लॉगिन’ पर क्लिक करें।
  6. वह जनसांख्यिकीय विवरण चुनें जिसे अपडेट करना चाहते हैं (नाम, पता, जन्म तिथि, आदि) और नई जानकारी सही-सही भरें।

अब जब समय सीमा नजदीक है, तो जितना जल्दी हो सके अपने आधार कार्ड के विवरण को अपडेट करना सुनिश्चित करें ताकि भविष्य में किसी भी असुविधा से बचा जा सके।

अगर आपको खबर अच्छी लगी हो तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आप कमेंट जरुर करें इससे हमें एक मोटिवेशन मिलता है और दोबारा अच्छा सा अच्छा लिखने के लिए प्रेरित करता है।

Leave a Comment