एनआईए ने अंतरराष्ट्रीय मानव तस्करी और साइबर धोखाधड़ी गिरोह का भंडाफोड़ किया, 5 गिरफ्तार!!!

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने अंतरराष्ट्रीय मानव तस्करी और साइबर धोखाधड़ी गतिविधियों में कथित संलिप्तता के चलते पांच व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है।

यह कार्रवाई महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, बिहार, गुजरात, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ में 15 विभिन्न स्थानों पर तलाशी अभियान चलाने के बाद की गई, जिसमें स्थानीय पुलिस और केंद्रीय खुफिया एजेंसियों का सहयोग शामिल था।

एनआईए के अनुसार, गिरफ्तार किए गए लोगों की पहचान वडोदरा के मनीष हिंगू, गोपालगंज के प्रह्लाद सिंह, दक्षिण पश्चिम दिल्ली के नबियालम रे, गुरुग्राम के बलवंत कटारिया और चंडीगढ़ के सरताज सिंह के रूप में हुई है। एजेंसी ने कहा कि ये लोग विदेशों में रोजगार के झूठे वादे करके युवाओं को फंसाते थे।

यह गिरोह महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, बिहार, गुजरात, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा के कई जिलों में सक्रिय सुसंगठित सिंडिकेट से जुड़े विदेशी-आधारित एजेंटों के निर्देशन में काम कर रहा था। कथित तौर पर युवाओं को लाओस, गोल्डन ट्रायंगल स्पेशल इकोनॉमिक जोन (एसईजेड), कंबोडिया और अन्य स्थानों पर फर्जी कॉल सेंटरों पर काम करने के लिए मजबूर किया जाता था। इन कॉल सेंटरों का संचालन मुख्य रूप से विदेशी नागरिकों द्वारा किया जाता था।

एजेंसी ने बताया कि इन युवाओं को क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी, फर्जी एप्लिकेशन के माध्यम से क्रिप्टोकरेंसी में निवेश, हनी ट्रैपिंग आदि अवैध ऑनलाइन गतिविधियों में शामिल होने के लिए मजबूर किया जाता था। एनआईए ने सभी स्थानों पर तलाशी के दौरान कई दस्तावेज, डिजिटल उपकरण, हस्तलिखित रजिस्टर, पासपोर्ट और फर्जी विदेशी रोजगार पत्र आदि जब्त किए हैं।

इस संबंध में विभिन्न राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में कुल आठ नई एफआईआर दर्ज की गई हैं। आतंकवाद-रोधी जांच एजेंसी ने 13 मई को मुंबई पुलिस से इस मामले को अपने हाथ में लिया, जिसके बाद पता चला कि यह मानव तस्करी सिंडिकेट देश भर में अन्य मददगारों और तस्करों के साथ संबंध स्थापित करके मुंबई से बाहर भी अपना जाल फैला चुका है।

अगर आपको खबर अच्छी लगी हो तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आप कमेंट जरुर करें इससे हमें एक मोटिवेशन मिलता है और दोबारा अच्छा सा अच्छा लिखने के लिए प्रेरित करता है।

Leave a Comment