एशियाई चैंपियनशिप में भारत का पहला स्वर्ण जीता जिम्नास्टिक दीपा करमाकर,

करमाकर ने इससे पहले जापान के हिरोशिमा में प्रतियोगिता के 2015 संस्करण में कांस्य पदक जीता था।

शीर्ष भारतीय जिमनास्ट दीपा करमाकर रविवार को उज्बेकिस्तान के ताशकंद में एशियाई जिम्नास्टिक चैंपियनशिप में वॉल्ट स्पर्धा जीतकर स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय बन गईं।

इससे पहले, भारत ने प्रतियोगिता के विभिन्न संस्करणों में केवल चार कांस्य पदक जीते थे। जापान के हिरोशिमा में 2015 संस्करण में कांस्य पदक जीतने के बाद करमाकर इस आयोजन में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला थीं।

हालांकि, रविवार को, करमाकर ने वॉल्ट अनुशासन में कुल 13.566 अंक बनाए – प्रति इवेंट – उत्तर कोरिया के किम सोन हयांग को पछाड़ दिया, जिन्होंने 13.466 अंक बनाए और दूसरे स्थान पर रहे।

हालाँकि, यह जीत कुछ दिनों बाद आई है जब करमाकर शुक्रवार को आयोजित प्रतियोगिता के ऑल-अराउंड इवेंट में 16वें स्थान पर रहने के बाद 2024 ओलंपिक खेलों के लिए बर्थ सुरक्षित करने में विफल रहीं, जिसका अर्थ है कि जिमनास्टिक इवेंट में कोई भारतीय भागीदारी नहीं होगी। पेरिस.

30 वर्षीय करमाकर ने अपने करियर में पिछले कुछ वर्षों को चुनौतीपूर्ण रूप से सहन किया है क्योंकि उन्हें चोटों और डोपिंग के आरोप से जूझना पड़ा।

निलंबन अवधि समाप्त होने के बाद वह खेल में लौट आईं और एशियाई खेलों के लिए ट्रायल में शीर्ष स्थान हासिल किया, लेकिन आश्चर्यजनक रूप से उन्हें हांगझू में बहु-खेल प्रतियोगिता में जाने की अनुमति नहीं दी गई।

जब करमाकर ने 2016 में रियो ओलंपिक में वॉल्ट स्पर्धा में भाग लिया था तो वह चौथे स्थान पर रही थीं।

अगर आपको खबर अच्छी लगी हो तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आप कमेंट जरुर करें इससे हमें एक मोटिवेशन मिलता है और दोबारा अच्छा सा अच्छा लिखने के लिए प्रेरित करता है।

 

Leave a Comment