पोषण और स्वास्थ्य के पीछे का विज्ञान (बीएससी इन न्यूट्रिशन)

पोषण एवं आहार चिकित्सा विज्ञान का एक सब डिसिप्लिन क्षेत्र है जिसमें मुख्य तौर पर छात्रों का भोजन  विज्ञान खाद्य प्रौद्योगिकी की आधुनिक भोजन विज्ञान पद्धतियां भंडारण और संरक्षण के बारे में प्रशिक्षित किया जाता है यदि आप इस क्षेत्र में कैरियर बनाना चाहते हैं तो (बीएससी (B.sc) इन न्यूट्रिशन) कोर्स का चयन करके विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी के अवसर का तलाश सकते हैं!

कोर्स के प्रारूप:-

कोर्स का प्रारूप इस कोर्स में विभिन्न विषयों को शामिल किया गया है जैसे मानव पोषण आहार और स्वास्थ्य खाद्य विज्ञान और सुरक्षा आहार योजना और प्रबंधन सार्वजनिक स्वास्थ्य पोषण क्लिनिक पोषण बायोकेमेस्ट्री माइक्रोबायोलॉजी और फूड टेक्नोलॉजी इन विषयों के माध्यम से छात्रों को न केवल पोषण के सिद्धांतों से अवगत कराया जाता है बल्कि छात्र व्यवहारिक ज्ञान भी प्राप्त करते हैं जो उनके करियर के लिए उपयोगी साबित होता है!

प्रवेश प्रक्रिया छात्रों को 12वीं भौतिक अंग्रेजी जीव विज्ञान और रसायन विज्ञान जैसे विषयों से उत्पन्न करनी होगी कोर्स में प्रवेश के लिए विभिन्न कॉलेजों और विश्वविद्यालय द्वारा अलग-अलग प्रक्रिया निर्धारित है कुछ संस्थान सेट शर्म सेट जैसे प्रवेश परीक्षाएं जबकि कुछ संस्थान व्यक्तिगत इंटरव्यू और योग्यता मांडना यानी आहार और पोषण के प्रति विशेष रुचि के आधार पर भी छात्रों का चयन करते हैं!

छात्रों के लिए स्कॉलरशिप की सुविधा है कई संस्थान और सरकारी एजेंसियां इसको उसके छात्रों के लिए छात्रवृतियां भी प्रदान करते हैं इन राष्ट्रीय छात्र पोर्टल यानी स पी इंस्पायर स्कॉलरशिप कॉलेज विश्वविद्यालय विशेष छात्रवृतियां और राज्य सरकारों द्वारा प्रतिद्ध छात्रवृतियां आज शामिल हैं!

प्रमुख संस्थान और प्रवेश की तिथियां:-

https://www.pau.edu/    15 jun 2024

https://ladyirwin.edu.in/  may jun 2024

नौकरियों की कमी नहीं है!

आज पोषण विशेषज्ञ और डाइटिशियन के रूप में अस्पतालों और फिटनेस केदो में काम कर सकते हैं इसके अलावा खाद्य उद्योग में उत्पाद विकास लेबलिंग और गुणवत्ता नियंत्रण जैसे क्षेत्र में अपनी सेवा दे सकते हैं आप चाहे तो अनुसंधान संस्थानों में वैज्ञानिक के रूप में कैरियर बना सकते हैं!

अगर आपको खबर अच्छी लगी हो तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आप कमेंट जरुर करें इससे हमें एक मोटिवेशन मिलता है और दोबारा अच्छा सा अच्छा लिखने के लिए प्रेरित करता है।

Leave a Comment