बढ़ती गर्मी के बीच लोकसभा चुनाव का छठा चरण आज है!!!

लोकसभा चुनाव छठा चरण बढ़ती गर्मी के बीच लोकसभा चुनाव का अंतिम चरण आ गया है, आठ राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 58 सीटों पर 25 मई को मतदान कल होगा; पूर्ण विवरण यहां देखें

जैसे ही भारत की विशाल चुनावी कवायद अपने छठे और अंतिम चरण में पहुंचती है, दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों से लेकर झारखंड के कोयला क्षेत्रों से लेकर तटीय ओडिशा तक आठ राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के 11 करोड़ से अधिक मतदाता शनिवार को मतदान केंद्रों पर जाएंगे।

जैसे-जैसे भारत की विशाल चुनावी कवायद अपने छठे और अंतिम चरण में पहुंच रही है, दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों से लेकर झारखंड के कोयला क्षेत्रों से लेकर तटीय ओडिशा तक आठ राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के 11 करोड़ से अधिक मतदाता मतदान केंद्रों की ओर रुख करेंगे। शनिवार को मैदान में उतरे 889 उम्मीदवारों में से अपने पसंदीदा उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

इस चरण के प्रमुख उम्मीदवारों में ओडिशा के संबलपुर से केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, करनाल से हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, उत्तर पूर्वी दिल्ली से मनोज तिवारी, यूपी के सुल्तानपुर से पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी, पश्चिम से कलकत्ता उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश अभिजीत गंगोपाध्याय शामिल हैं। बंगाल के तमलुक से, उद्योगपति नवीन जिंदल हरियाणा के कुरूक्षेत्र से और महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री कृपाशंकर सिंह यूपी के जौनपुर से (सभी भाजपा)।

अन्य शीर्ष उम्मीदवारों में हरियाणा के सिरसा से कुमारी शैलजा, हरियाणा के रोहतक से दीपेंद्र सिंह हुड्डा, दिल्ली के चांदनी चौक से जे.पी. अग्रवाल, और उत्तर पूर्वी दिल्ली से पूर्व जेएनयूएसयू प्रमुख कन्हैया कुमार (सभी कांग्रेस), पीडीपी अध्यक्ष और पूर्व जम्मू-कश्मीर मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती (अनंतनाग) शामिल हैं। -राजौरी), पश्चिम बंगाल के घाटल से अभिनेता-राजनेता दीपक ‘देव’ अधिकारी, और यूपी के भदोही से ललितेश पति त्रिपाठी (दोनों तृणमूल कांग्रेस)। भुवनेश्वर लोकसभा चुनाव 2024: ओडिशा की यह संसदीय सीट लोकसभा चुनाव के छठे चरण में भाजपा, कांग्रेस और बीजद के दिग्गजों के बीच त्रिकोणीय मुकाबले का गवाह बनेगी।

प्रमुख मुकाबलों में दिवंगत केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज भी शामिल हैं, जो नई दिल्ली से आम आदमी पार्टी के सोमनाथ भारती के खिलाफ चुनावी शुरुआत कर रही हैं, कांग्रेस के राज बब्बर का गुड़गांव में केंद्रीय मंत्री और मौजूदा सांसद राव इंद्रजीत सिंह से मुकाबला है, कांग्रेस उम्मीदवार उज्जवल रमन सिंह के खिलाफ मुकाबला है। इलाहाबाद में भाजपा के नीरज त्रिपाठी, आज़मगढ़ में मौजूदा भाजपा सांसद दिनेश लाल यादव ‘निरहुआ’ के खिलाफ समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव के चचेरे भाई धर्मेंद्र यादव, और ओडिशा के पुरी में भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा बनाम बीजेडी उम्मीदवार और पूर्व मुंबई पुलिस प्रमुख अरूप पटनायक।

चुनाव आयोग ने कहा कि 1.14 लाख मतदान केंद्रों पर 11.13 करोड़ मतदाताओं – 5.84 करोड़ पुरुष, 5.29 करोड़ महिला और 5,120 तीसरे लिंग – को मतदान की सुविधा देने के लिए 11.4 लाख मतदान अधिकारियों को तैनात किया गया है। इसमें कहा गया है कि मतदाताओं में से 8.93 लाख से अधिक 85 वर्ष और उससे अधिक आयु के हैं, 23,659 मतदाता 100 वर्ष से अधिक आयु के हैं, और 9.58 लाख दिव्यांग मतदाता हैं, जिन्हें अपने घर से आराम से मतदान करने का विकल्प प्रदान किया गया था।

चुनाव आयोग के अनुसार, मतदान सुबह 7 बजे शुरू होगा और संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों के आधार पर शाम को विभिन्न समय पर औपचारिक रूप से समाप्त होगा। बढ़ते तापमान को देखते हुए, चुनाव पैनल ने कहा कि सीईओ और संबंधित राज्य मशीनरी को गर्म मौसम या बारिश के प्रतिकूल प्रभाव को प्रबंधित करने के लिए पर्याप्त उपाय करने का निर्देश दिया गया है, जहां भी भविष्यवाणी की गई है।

चुनाव आयोग ने मतदाताओं से अधिक संख्या में मतदान केंद्रों पर आने और जिम्मेदारी और गर्व के साथ मतदान करने का आह्वान किया है, साथ ही दिल्ली, गुरुग्राम और फरीदाबाद जैसे शहरी केंद्रों के मतदाताओं को विशेष रूप से वोट देने और मतदान करने के उनके अधिकार और कर्तव्य के बारे में याद दिलाया है। शहरी उदासीनता की प्रवृत्ति.

इस चरण के साथ, दिल्ली, हरियाणा और जम्मू-कश्मीर उन 25 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में शामिल हो जाएंगे जहां पहले चरण में मतदान संपन्न हो चुका है, जिससे उन संसदीय सीटों की संख्या 486 हो जाएगी जहां उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई है। उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के साथ-साथ पंजाब, हिमाचल प्रदेश और केंद्रशासित प्रदेश चंडीगढ़ में अंतिम चरण (57 सीटों) के लिए मतदान 1 जून को होगा। परिणाम जून को घोषित किए जाएंगे।

अगर आपको खबर अच्छी लगी हो तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आप कमेंट जरुर करें इससे हमें एक मोटिवेशन मिलता है और दोबारा अच्छा सा अच्छा लिखने के लिए प्रेरित करता है।

Leave a Comment