जलाए जाने वाली गर्मी के बीच जब बिजली के झटके से आम लोग परेशान हो रहे हैं, तो कानपुर में 2640 मेगावॉट की 4 थर्मल यूनिट की ओर हर कोई देख रहा है।

कानपुर:- जलाए जाने वाली गर्मी के बीच जब बिजली के झटके से आम लोग परेशान हो रहे हैं, तो कानपुर में 2640 मेगावॉट की 4 थर्मल यूनिट की ओर हर कोई नहीं देख रहा है। घाटमपुर सुपर क्रिटिकल पावर प्लांट की पहली यूनिट महीनों की देरी के बाद अब जून के अंत में शुरू होने का दावा किया जा रहा है। वहीं, अगले 10 दिनों में 660 मेगावॉट की इकलौती यूनिट का प्लगइन सिंक्रोन्ज़ाम टेस्ट शुरू होने की उम्मीद है। उम्मीद है कि जुलाई से यहां भी बिजली की दुकान बन जाएगी।

घाटमपुर प्रोजेक्ट 3 साल लेट:-
करीब 20 हजार करोड़ की लागत से बन रहे घाटमपुर पावर प्लांट में 660-660 मेगावाट की 3 यूनिट लगनी थी। यूपी सरकार और नेवेली लिग्नाइट के जॉइंट वेंचर वाले प्रॉजेक्ट की पहली यूनिट जुलाई-2022 में चालू हुई थी, लेकिन अब तक कुछ नहीं हुआ। जुलाई-2016 में केंद्र सरकार से सारि विचार बैठक के बाद 64 महीने में तीन यूनिट को चालू करने का लक्ष्य था। नवंबर-2023 में कंपनी ने पहली बार यूनिट को रोजगार से सिंक्रोनाइज्ड किया, लेकिन अब तक प्रोडक्शन शुरू नहीं हो सका।

मार्च-25 में तीसरा यूनिटी प्लांट:-
पहले कोविड फिर काम में शामिल फॉर्मूलेपन की वजह से केंद्र सरकार के मंत्री भी कंपनी से अलग हो गए। कंपनी के सीईओ संतोष सीएसआईआर ने दावा किया कि दिसंबर-2023 में कुछ एबर्ब एबर्ब का जन्म हुआ। बैचलर (बीओपी) को करने वाले ईसा ने खुद को दिवाली घोषित कर दिया और नैशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल में आ गई। ऐसी समस्याएँ अप्रचलित। एनयूपीपीएल ने कुछ कदम उठाए। अब काम तेजी से चल रहा है। हमें उम्मीद है कि जून के अंत में पहली यूनिट शुरू हो जाएगी। बमबारी दो इकाइयाँ: नवंबर-2024 और मार्च-2025 में शुरू होंगी।

जुलाई में पैंकी से बिजली:-
पनकी पावर हाउस की पुरानी इकाइयों को डिजाइन किया जा रहा है, यूनिट भी कोविड के रहते तय समय पर पूरी तरह से नहीं हो सकती। दस्तावेज के मुताबिक, 660 मेगावॉट की इकलौती यूनिट का बचा हुआ काम तेजी से पूरा किया जा रहा है। अगले 10 दिनों में यूनिट को अध्ययन से सिंक्रोनाइज किया जाएगा। इसके बाद कोयला जलाया जाएगा। व्यावसायिक तौर पर उत्पादन का लक्ष्य सितंबर-2024 है, लेकिन जुलाई में बिजली बन जाएगी।

अगर आपको खबर अच्छी लगी हो तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आप कमेंट जरुर करें इससे हमें एक मोटिवेशन मिलता है और दोबारा अच्छा सा अच्छा लिखने के लिए प्रेरित करता है।

Leave a Comment