केकेआर के 24.75 करोड़ वसूल मिचेल स्टार्क जैसे दिग्गज बड़े मंच पर अच्छा प्रदर्शन करते हैं,

हैदराबाद को आठ विकेट से हराकर फाइनल में पहुंची कोलकाता नाइट राइडर तीन विकेट लेने वाले स्टार्क पने प्लेयर ऑफ ड मैच,

इससे आईपीएल 2024 का हमारा पहला प्लेऑफ़ खेल समाप्त हो गया। अंत में मामला एकतरफा साबित हुआ, लेकिन केकेआर के प्रशंसकों को इससे कोई फ़र्क नहीं पड़ेगा। वे उस ट्रॉफी को उठाने की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ गए हैं। नाइट्स को आखिरी बार यह खिताब जीते हुए 10 साल हो गए हैं। हालाँकि यह SRH की यात्रा का अंत नहीं है क्योंकि क्वालीफायर 2 में उनका सामना कल के खेल के विजेता से होगा। उम्मीद है कि एलिमिनेटर (RR vRCB) खेल आज रात के मुकाबले से कहीं अधिक रोमांचक होगा। आरसीबी शानदार प्रदर्शन कर रही है और उसने लगातार छह मैच जीते हैं। क्या वे राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ लगातार 7वीं उपलब्धि हासिल करेंगे? हमें कल पता चलेगा.

मिचेल स्टार्क | मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी:-   हम जानते हैं कि पावरप्ले कितना महत्वपूर्ण है। ये वो दो टीमें थीं जिन्होंने पावरप्ले में बल्ले से दबदबा बनाया है। हमें शुरुआती विकेट लेने और उनके मध्यक्रम में उतरने की जरूरत थी। जिस तरह से हेड और अभिषेक पूरे टूर्नामेंट में खेल रहे हैं, उन्हें चौड़ाई और अपनी भुजाएं खुली पसंद हैं। हमने सिर्फ गेंद को स्विंग कराने की कोशिश की और उन्हें चौड़ाई नहीं दी। बॉल को स्टंप टू स्टंप किया और कठिन लेंथ का प्रयास किया। स्पिनर प्रभावी थे और पूरा गेंदबाजी विभाग शानदार था। मुझे लगता है कि मैं भाग्यशाली रहा (हेड का विकेट लेने पर), उनकी पीठ को जल्दी देखकर अच्छा लगा, हमेशा ऐसा नहीं होता। हम हाल के दिनों में एक-दूसरे के खिलाफ खेल रहे हैं। वे (अरोड़ा और हर्षित) देखना रोमांचक है और प्रतिभाशाली हैं, कुशल हैं। यह देखना अच्छा है कि वे कितनी कड़ी ट्रेनिंग करते हैं। हर्षित का प्रदर्शन इस साल शानदार रहा है। हमारा गेंदबाजी आक्रमण शानदार है, किसी को भी बाहर करना मुश्किल है। एक उम्रदराज और विदेशी खिलाड़ी के तौर पर यह देखना अच्छा है। इसमें कोई शक नहीं कि वे आईपीएल में और भारत के लिए भी कई विकेट लेंगे।

श्रेयस अय्यर | केकेआर के कप्तान:-प्रदर्शन से उत्साहित, जिम्मेदारी महत्वपूर्ण थी, हम एक-दूसरे के लिए खड़े रहे, प्रदर्शन से बेहद खुश हैं। हमारे लिए कायाकल्प महत्वपूर्ण था। जब आप इतना सफर करते हैं. वर्तमान में रहना महत्वपूर्ण है। आज वह दिन था जब हमें अधिकतम लाभ उठाना था, हमने वह किया और इसी में हम आगे बढ़े। मुझे लगता है कि जिस तरह से हर गेंदबाज इस मौके पर खड़ा हुआ, जिस तरह से उन्होंने आकर विकेट लिए, वह जरूरी था। सभी गेंदबाजों का रवैया और दृष्टिकोण विकेट लेने का था और उन्होंने ऐसा किया। जब आपके पास गेंदबाजी लाइन-अप में विविधता होती है, तो यह मंत्रमुग्ध कर देने वाला होता है। वे अपनी कार्य नैतिकता के मामले में सच्चे रहे हैं, उम्मीद है कि हम अच्छा प्रदर्शन करते रहेंगे। गुरबाज़ का यह पहला गेम था और उन्होंने प्रभावशाली शुरुआत दी। हमें यह सुनिश्चित करना था कि हम उसी रन रेट को आगे बढ़ाएं। मैं तमिल नहीं जानता, लेकिन मैं समझता हूं। वेंकी तमिल में बोलते हैं, मैं हिंदी में जवाब देता हूं (उनके और वेंकटेश अय्यर के बीच संचार के बारे में बात करते हुए)। हमें फाइनल में अपने क्षेत्र में रहना होगा और सुनिश्चित करना होगा कि हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें।

डीवाईके: 2018 के बाद से, क्वालीफायर 1 जीतने वाली टीम हर बार आईपीएल ट्रॉफी जीतती रही।
प्लेऑफ़ में कप्तान के रूप में सर्वाधिक 50 से अधिक स्कोर
2 – एमएस धोनी
2 – रोहित शर्मा
2 – डेविड वार्नर
2 – श्रेयस अय्यर*
आईपीएल फाइनल में सबसे ज्यादा उपस्थिति
10 – सीएसके
6 – एमआई
4 – केकेआर*
3- आरसीबी
प्लेऑफ में केकेआर के लिए सबसे बड़ी साझेदारी
136 – एम बिस्ला और जे कैलिस बनाम सीएसके, चेन्नई, 2012
97* – श्रेयस अय्यर और वी अय्यर बनाम एसआरएच, अहमदाबाद, 2024*
96 – शुबमन गिल और वी अय्यर बनाम डीसी, शारजाह, 2021
प्लेऑफ़ में वेंकटेश अय्यर का स्कोर
26 (30) बनाम आरसीबी, शारजाह, 2021
55 (41) बनाम डीसी, शारजाह, 2021
50 (32) बनाम सीएसके, दुबई, 2021

वेंकटेश अय्यर:-जिस आत्मविश्वास से मैं वास्तव में बाहर जाकर बल्लेबाजी करना चाहता था, उससे भी अधिक, हमने आखिरी बार 11 तारीख को एक खेल खेला था, इसलिए हम सभी बाहर जाने और अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए उत्सुक थे। विकेट वास्तव में अच्छा था, उन्हें 160 के स्कोर पर आउट करने का श्रेय हमारे गेंदबाजों को जाता है। इस तरह के टूर्नामेंट में, गति वास्तव में महत्वपूर्ण है, हमने देखा है कि आरसीबी लगातार अपने मैच जीत रही है और गति प्राप्त कर रही है, यहां तक ​​कि हम भी वह गति चाहते थे, इसलिए हम बाहर जाना चाहते थे और चाहते थे कि बारिश रुक जाए लेकिन यह निराशाजनक था। लेकिन, हम टेबल टॉपर थे और हमें प्रबंधन से बहुत समर्थन मिला, इसका श्रेय मालिकों को जाता है, एसआरके और जय सर भी आज रात हमारा समर्थन करने के लिए वहां मौजूद थे। हमारे जैसे खिलाड़ियों के लिए आईपीएल फाइनल में खेलना हमेशा खास होता है, हमारे लिए यह एक स्वप्निल क्षण है, चेन्नई जाना और इसका इंतजार करना। अब हमारे पास ट्रॉफी जीतने का वास्तविक मौका है। हम वहां जाने के लिए उतावले थे, जब आपके पास गति होगी तो आप वास्तव में वहां जाना चाहेंगे। आपने रिंकू को हॉटस्पॉट में फील्डिंग करते और कैच लेते हुए देखा। यह वह उत्साह है जो हमें वहां जाकर प्रदर्शन करना है।

पैट कमिंस | SRH कप्तान:- हाँ, हम इसे जल्दी से पीछे छोड़ने की कोशिश करेंगे, अच्छी बात है कि हम इसमें (दूसरा क्वालीफायर) सफलता हासिल कर लेंगे। टी20 क्रिकेट में आपके पास ऐसे दिन होते हैं जब चीजें ठीक से काम नहीं करतीं। हम बल्ले से वहां नहीं थे जहां हम चाहते थे और गेंद से भी जाहिर तौर पर कुछ खास नहीं कर सके। मुझे लगा कि इस विकेट पर अतिरिक्त बल्लेबाजी महत्वपूर्ण थी (प्रभाव उप को चुनना)। मुझे लगा कि केकेआर ने वास्तव में अच्छी गेंदबाजी की, शुरुआत में इसमें थोड़ी कमी आई और सतह बेहतर हो गई। हम सभी ने पर्याप्त क्रिकेट खेला है, और एक नए स्थान (चेन्नई) में जाने से भी हमें मदद मिलती है, इसलिए हमें इसे पीछे छोड़ना होगा और आगे बढ़ना होगा

2012. 2014. 2021. 2024. केकेआर आईपीएल के इतिहास में अपना चौथा फाइनल खेलने के लिए तैयार है।

उन्होंने लीग चरण को नंबर 1 टीम के रूप में समाप्त किया और वे आज रात सीज़न की सर्वश्रेष्ठ टीम की तरह खेले। अब और अधिक आश्वस्त नहीं किया जा सका। मिचेल स्टार्क ने हेड को शून्य पर आउट करके नाइट्स को स्वप्निल शुरुआत दिलाई और उन्होंने पावरप्ले में एक शानदार स्पैल फेंककर SRH को 39/4 पर रोक दिया। त्रिपाठी और क्लासेन ने कुछ महत्वपूर्ण रन जोड़े, हालांकि, केकेआर के गेंदबाजों ने बीच के ओवरों में उन्हें रोक दिया, क्योंकि सनराइजर्स औसत स्कोर के साथ समाप्त हुआ। जवाब में, केकेआर के सलामी बल्लेबाजों ने बेहतरीन शुरुआत दी, जबकि दो अय्यरों (श्रेयस और वेंकटेश) ने तीसरे विकेट के लिए बेहतरीन साझेदारी के साथ रन चेज़ को समाप्त किया। 2023 विश्व कप के फाइनल में भारत को चोट पहुंचाने वाले हेड का आज रात भयानक खेल रहा। शाम की शुरुआत में शून्य पर आउट हो गए और अंत में श्रेयस ने पार्क के चारों ओर गेंद फेंकी। सचमुच एक मीठा प्रतिशोध.

अगर आपको खबर अच्छी लगी हो तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आप कमेंट जरुर करें इससे हमें एक मोटिवेशन मिलता है और दोबारा अच्छा सा अच्छा लिखने के लिए प्रेरित करता है।

Leave a Comment